आपके इलाके में कितना है मोबाइल रेडिएशन बताएंगी ये वेबसाइट

Wednesday, 03 May, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अब आप भी यह पता लगा सकेंगे कि आपके इलाके में लगे मोबाइल टावर से कितनी रेडिएशन निकलती है। टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने इसे जानने के लिए मंगलवार को एक पोर्टल को औपचारिक रूप से लॉन्च किया है।

टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने 'तरंग संचार' (www.tarangsanchar.gov.in/नाम के इस पोर्टल को लॉन्च करते हुए कहा कि इससे मोबाइल टावर और इनसे होने वाली रेडिएशन से जुड़ी कई भ्रांति दूर होंगी। सरकार का दावा है कि इस पोर्टल से ईएमएफ प्रक्रिया के प्रभाव के बारे में जनसाधारण के बीच विश्वास पैदा होगा। यह पोर्टल सामान्य व्यक्ति को एक माउस के क्लिक से किसी विशेष स्थान में कार्य कर रहे टावरों के बारे में जानकारी देगा। फिलहाल देश में करीब छह लाख मोबाइल टावर हैं।

यह पोर्टल ऐसे समय में शुरू हुआ है जब हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने ग्वालियर के एक 42 वर्षीय मरीज की मांग पर उसके इलाके से मोबाइल टावर हटाने का आदेश दिया था।

मरीज का दावा था कि इस टावर से निकलने वाली घातक तरंगों के कारण ही उसे कैंसर हुआ है। कोर्ट के इस आदेश के बाद मोबाइल टावरों से उत्सर्जित होने वाले रेडिएशन को लेकर जारी बहस नए सिरे से तेज हो गई थी।

हालांकि सरकार का कहना है कि भारतीय मोबाइल टावर पूरी तरह सुरक्षित हैं। सरकार ने इन पर रेडिएशन के लिए इतने सख्त मानक लागू कर रखे हैं, जितने विकसित देशों में भी नहीं हैं।

कोई भी व्यक्ति चाहे तो ऑनलाइन 4000 रुपए शुल्क का भुगतान कर किसी स्थान पर ईएमएफ उत्सर्जन के स्तर की जांच के लिए अनुरोध कर सकता है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Copyright © 2017 samachar4media.com