वरिष्ठ पत्रकार मार्क टली बोले, ज्यादातर मीडिया समूहों के मालिकों का व्यापारी होना ...

Sunday, 11 March, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सनसनीखेज खबरों के इस्तेमाल के पीछे एक बड़ी वजह ज्यादातर मीडिया समूहों के मालिकों का व्यापारी होना भी है, लेकिन हर खबर में सच्चाई, विश्वसनीयता और निष्पक्षता जरूरी है। एक कार्यक्रम के दौरान ये कहा बीबीसी के पूर्व दिल्ली ब्यूरो प्रमुख मार्क टली का।

दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन कॉलेज (डीएमई) के मीडिया स्कूल में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन की शुरुआत 9 मार्च से हो गई है, जिसमें मीडिया शिक्षकों, शोधकर्ताओं, छात्रों और मीडियाकर्मियों हिस्सा लेंगे।

इंडिया एंड चैंजिंग ऑसपैक्ट ऑफ न्यूज (आईकैन-2018) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार प्रभात शुंगलू ने कहा कि मीडिया को जज बनने से बचना चाहिए। विशिष्ट अतिथि और यूनस्को इंडिया के प्रोग्राम ऑफिसर (कम्युनिकेशन) अनिर्बान शर्मा ने पत्रकारों की बढ़ती हत्याओं पर चिंता जाहिर की।

सभी अतिथियों का स्वागत डीएमई मीडिया स्कूल की प्रभारी प्रोफेसर डॉ. सुस्मिता बाला ने किया। उद्घाटन सत्र को आईआईएमसी के पूर्व कोर्स डायरेक्टर प्रोफेसर प्रदीप माथुर, डीएमई के वाइस चेयरमैन अमन साहनी, ऑफिसिएटिंग डायरेक्टर डॉ. भावीश गुप्ता ने भी संबोधित किया। सम्मेलन में शामिल शोध-पत्रों पर आधारित किताब का भी अतिथियों ने सामूहिक रूप से विमोचन किया।

इससे पहले भारत की विविधता थीम पर छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन कॉलेज के डीजी भंवर सिंह ने किया और छात्रों के प्रयास की सराहना की। उद्घाटन सत्र में आए अतिथियों का डीएमई मीडिया स्कूल की डॉ. पारुल मेहरा ने आभार व्यक्त किया।

इसी के साथ डीएमई कैंपस में 12 तकनीकी सत्रों की भी शुरुआत हो गई है जिसमें शोध अध्येता हिंदी-अंग्रेजी में 124 रिसर्च पेपर प्रस्तुत करेंगे।

मीडिया से बात करते हुए डीएमई मीडिया स्कूल के सलाहकार प्रोफेसर डॉ. अम्बरीश सक्सेना ने बताया कि भारत में समाचार के बदलते पहलुओं को केंद्र में रखकर आयोजित कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमेरिका, बांग्लादेश और नेपाल के रिसर्च स्कॉलर भी मीडिया से जुड़े विषयों पर अपने शोध-पत्र प्रस्तुत करेंगे। सम्मेलन के अंतिम दिन शोधकर्ताओं के लिए नेपाल के प्रसिद्ध संचारविद और भारतवर्षीय संचार सिद्धांत के विशेषज्ञ डॉ. निर्मल मणि अधिकारी की विशेष मास्टर क्लास भी होगी।

दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (डीएमई) ’ ग्रेड शिक्षण संस्थान है और गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com