तस्वीरों में देखें, वरिष्ठ पत्रकार नीलाभ मिश्र को कुछ यूं किया गया याद...

Thursday, 08 March, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

नेशनल हेराल्ड और नवजीवन के प्रधान संपादक नीलाभ मिश्र की याद में दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में हाल ही में एक स्मृति सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में नीलाभ मिश्र के मित्रों, सहकर्मियों, वरिष्ठ पत्रकारों और परिवार के लोगों ने उनकी यादें साझा कीं।

बता दें कि नीलाभ मिश्र का चेन्नै के अपोलो अस्पताल में 24 फरवरी को निधन हो गया था। वे लीवर सिरोसिस से पीड़ित थे। स्मृति सभा का संचालन वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक श्रीवास्तव और आजतक चैनलकी वेबसाइट के संपादक पाणिनी आनंद ने किया। इस दौरान स्व. नीलाभी की साथी कविता श्रीवास्तव ने नीलाभ के साथ बिताए उन क्षणों के बारे में बताया जो नीलाभ का जीवन के प्रति नजरिया बताते हैं। उन्होंने साथ ही ये शिकायत भी की कि जब हम दिल्ली से चेन्नै नीलाभी को अस्पताल लेकर गए थे तो हम यहां अपने मित्रों से तीन महीने में वापस आने का वादा कर गए थे, पर नीलाभ ने हमें ये वादा पूरा नहीं करने दिया। उन्होंने बताया कि कैसे कई विषयों पर नीलाभ अलग और मजबूत सोच रखते हुए मार्गदर्शन करते थे। इस मौके पर नीलाभ का कई पुराने सहयोगियाों जयशंकर गुप्त, उर्मिलेश, जीतेंद्र, अरविंद मोहन आदि ने भी नीलाभ के लेखन की बारिकियों पर बात करते हुए कहा कि शायद वो उस पीढ़ी के अंतिम संपादक थे, जिसकी रीढ़ कभी झुकी नहीं। ॉ

नीलाभ के खाने के शौक के बारे में उनके आउटलुक पत्रिका के साथा रहे कुमार पंकज ने कहा कि उनकी खासियत थी कि वे जिस देश में नहीं भी गए हैं, वहां का कौन सा रेस्टोरेंट और कौन सी डिश बढ़िया है, ये वे पलभर में बता देते थे। उनके साथ सीरिया की यात्रा के दौरान कई बार ऐसा मौका आया कि वे वहां के शेफ को कई डिशेज की रेसिपी बताकर जब बनवाते थे, तो हम चौंक जाते थे।

उनकी स्मृति सभा में कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित, सामाजिक कार्रकर्ता कमला भसीन, वरिष्ठ पत्रकार परांजय गुहा ठाकुरता, बीईए के पूर्व महासचिव एन.के.सिंह, नेशनल हेराल्ड, नवजीवन और कौमी आवाज के एडिटर-इन-चीफ जफर आगा, प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के प्रेजिडेंट गौतम लाहिड़ी, अजीत अंजुम, शेष नारायण सिंह, भाषा सिंह, न्यूजलॉन्ड्री के अतुल चौरसिया, दैनिक भास्कर के पीयूष बबेले, सुमिता, उमेश चतुर्वेदी आदि मौजूद थे। 

स्मृति सभा की कुछ तस्वीरों आप नीचे देख सकते हैं-















 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com