MIB ने BARC को दिया निर्देश, ऐसे चैनलों की रेटिंग न करें जारी...

Tuesday, 05 September, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने बार्क इंडिया (BARC India) को उन टेलिविजन चैनलों की रेटिंग न जारी करने निर्देश दिए हैं, जो ज्यादा से ज्यादा सैम्पल (high sampling) और रीच (reach) के माध्यम से लैंडिंग स्लॉट्स (टीवी खोलते ही दिखाई देने वाला पहला स्वचलित चैनल) का प्रयोग कर अपने चैनल के लिए अधिक दर्शक जुटाते हैं।

एमआईबी ने बार्क इंडिया को लिखे पत्र में कहा कि ऐसे लैंडिंग चैनल ट्राई के मौजूदा इंटरकनेक्शन नियमों के प्रावधानों का उल्लंघन करते हैं। एमआईबी ने बार्क को निर्देश दिया कि वे ऐसे चैनलों की रेटिंग्स को तैयार करना बंद कर दें, जो ट्राई के नियमों का पालन नहीं करते हैं

हालांकि बार्क इंडिया ने यह पहले ही यह स्पष्ट कर दिया था कि उल्लंघन करने वाले चैनलों का पता नहीं लगाया जा सकता क्योंकि ये ब्रॉडकास्टर द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली फीड्स की संख्या की परवाह किए बिना वॉटरमार्किंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल रजिस्टर व्युरअरशिप के लिए करते हैं। हालांकि, एमआईबी द्वारा चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश से  चीजें अब बदल सकती हैं। 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com