ऑनलाइन न्‍यूज चैनल-पोर्टल को लेकर MIB के पास नहीं हैं ये अधिकार ऑनलाइन न्‍यूज चैनल-पोर्टल को लेकर MIB के पास नहीं हैं ये अधिकार

ऑनलाइन न्‍यूज चैनल-पोर्टल को लेकर MIB के पास नहीं हैं ये अधिकार

Saturday, 17 March, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।


सूचना एवं प्रसारण राज्‍यमंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ का कहना है कि ऑनलाइन न्‍यूज चैनलों और पोर्टल्‍स को लाइसेंस जारी करने का मंत्रालय के पास अधिकार नहीं है।


राठौड़ का कहना था कि सूचना तकनीक और इंटरनेट से जुड़े नीतिगत मामलों को इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी एक्‍ट 2000 द्वारा नियंत्रित किया जाता है और यह मिनिस्‍ट्री ऑफ इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (MeitY) के तहत आता है।  


लोकसभा में एक सवाल के जवाब में राठौड़ ने यह भी बताया कि ऑनलाइन न्‍यूज चैनलों और पोर्टल्‍स के पंजीकरण और उन्‍हें लाइसेंस जारी करने को लेकर फिलहाल मंत्रालय के पास कोई कानून अथवा पॉलिसी नहीं है।


राठ़ौड़ के अनुसार, 'ओवर द टॉप (OTT) सेवाओं जैसे- हॉट स्‍टार, यू ट्यूब, नेटफ्लिक्‍स और अमेजॉन प्राइम विडियो को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) रेगुलेट नहीं करता है। हालांकि इन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर प्रदर्शित कंटेंट के लिए आईटी एक्‍ट-2000 के तहत पर्याप्‍त सुरक्षा इंतजाम मौजूद हैं।' उन्‍होंने बताया कि इंटरनेट पर 'पेड स्‍ट्रीमिंग' और 'विडियो ऑन डिमांड सर्विस' को भी एमआईबी रेगुलेट नहीं करता है।


इससे पहले दिसंबर में राठौड़ ने कहा था कि इंटरनेट पर पेड स्‍ट्रीमिंग और विडियो ऑन डिमांड सर्विस के तहत दिखाए जाने वाले कंटेंट के लिए मिनिस्‍ट्री ऑफ इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (MeitY) के तहत गठित आईटी एक्‍ट-2000 में पर्याप्‍त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। आईटी एक्‍ट-2000 के सेक्‍शन 69ए के तहत इन इनफॉर्मेशन/वेबसाइट्स/यूआरएल को ब्‍लॉक करने का अधिकार है।


सेक्‍शन 69 ए के तहत कुछ खास परिस्थितियों जैसे-भारत की रक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्‍यों की सुरक्षा, विदेशी राज्‍यों से संबंध आदि के मामले में ही यूआरएल को ब्‍लॉक करने का अधिकार है। संबंधित जांच एजेंसियां वेब और सोशल मीडिया समेत इस तरह की गतिविधियों पर नजर रखती हैं और शिकायत सही मिलने पर उचित कदम उठाती हैं।


'Frost and Sullivan'  रिपोर्ट का जिक्र करते हुए राठौड़ ने कहा कि देश में ओटीटी सबस्‍क्राइबर बेस 70 मिलियन तक पहुंच चुका हैं, जिनमें से 1.3 मिलियन पेड विडियो सबस्‍क्राइबर्स हैं।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com