कुछ यूं ‘डीडी न्यूज’ की अब बढ़ेगी पहुंच...

कुछ यूं ‘डीडी न्यूज’ की अब बढ़ेगी पहुंच...

Tuesday, 06 February, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सूचना-प्रसारण मंत्रालय दूरदर्शन के 24 घंटे प्रसारित होने वाले न्यूज चैनल डीडी न्यूज करीब 100 देशों में दिखाने  की योजना बना रहा है। ऐसा विदेश में रह रहे प्रवासियों तक पहुंच बनाने और घरेलू व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारत के नजरिए को रखने के मद्देनजर किया जा रहा है।

फिलहाल, डीडी इंडिया अभी कुछ देशों में प्रसारित तो होता है, लेकिन उसमें विभिन्न सांस्कृतिक और मनोरंजन के कार्यक्रम ही ज्यादा प्रसारित होते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, चीन और संयुक्त अरब अमीरात समेत कुछ मुल्कों में ही 24 घंटे खबरें और समसामयिक कार्यक्रम भी प्रसारित करता है।

अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय चौबीसों घंटे समाचार प्रसारक को कई देशों में विस्तारित करने पर विचार कर रहा है। इस बाबत विभिन्न मापदंडों पर डेटा संकलित किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि किसी देश में समाचार प्रसारण का फैसला भारतीय चैनल को दिखाने के लिए स्थानीय केबल से तालमेल में आने वाले खर्च और उस देश में संवाददाता को रखने आदि का खर्चे जैसी आर्थिक जटिलताओं पर निर्भर करता है।

अधिकारी ने बताया कि किसी देश में समाचारों का प्रसारण शुरू करने से पहले उस राष्ट्र की कुल आबादी में भारतीय प्रवासियों की संख्या, विदेशी निवेश का प्रवाह और निकासी व आने वाले सैलानियों की संख्या आदि पर विचार किया जाएगा। मंत्रालय इन बातों पर भी गौर करेगा कि क्या भारत के उस देश के साथ सामरिक संबंध हैं? उस देश में प्रधानमंत्री की यात्राओं की संख्या कितनी है।  


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com