ट्राई की इस आपत्ति के बाद सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने BARC को लिखा पत्र…

ट्राई की इस आपत्ति के बाद सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने BARC को लिखा पत्र…

Friday, 06 April, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

'सूचना-प्रसारण मंत्रालय' (MIB) ने ‘ब्रॉडकास्‍ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया’ (BARC) को मशविरा दिया है कि वह टेलिविजन ऑडियंस मीजरमेंट के उद्देश्‍य से इस्‍तेमाल होने वाले लैंडिंग चैनलों को अपनी रेटिंग में शामिल न करे। या यूं कहें कि टीआरपी की रेस में शामिल चैनलों को उस स्थान पर जगह न दें, जहां सेटअप बॉक्स ऑन करते ही पहला चैनल दिखाई देता है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंत्रालय की ओर से इस संबंध में बार्क को एक पत्र भी लिखा गया है। इस पत्र में लैंडिंग चैनलों के इस्‍तेमाल को 'भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण' (TRAI) के मौजूदा इंटरकनेक्शन नियमों का उल्‍लंघन बताया गया है। पत्र में ऐसे चैनलों की रेटिंग रोकने के लिए कहा गया है, जो ट्राई के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

बताया जाता है कि ट्राई ने एक दिन पहले ही यह मुद्दा उठाया था, जिसके बाद मंत्रालय ने यह पत्र जारी किया है। ट्राई का कहना था कि टेलिविजन रेटिंग को प्रभावित करने के लिए कुछ टेलिविजन चैनलों ने कथित रूप से डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के साथ मिलीभगत कर अपने चैनल को मल्‍टीपल लॉजिकल चैनल नंबर्स (LCNs) पर रख दिया है। यानी एक चैनल एक से ज्यादा नंबरों पर प्रसारित कर रहे हैं।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com