अब दिन में टीवी चैनलों पर नहीं दिखाई देंगे ये विज्ञापन...

अब दिन में टीवी चैनलों पर नहीं दिखाई देंगे ये विज्ञापन...

Tuesday, 12 December, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सूचना-प्रसारण मंत्रालय की ओर से टीवी चैनलों को एक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें कंडोम के विज्ञापनों को लेकर निर्देश दिया गया है। मंत्रालय ने चैनलों को ऐसे विज्ञापन दिन के वक्त टेलिकास्ट करने से मना कर दिया है। नए आदेश के मुताबि‍क, टीवी चैनलों पर कंडोम के वि‍ज्ञापन सुबह 6 बजे से रात 10 के बीच नहीं दि‍खाए जाएंगे। यानी अब टीवी चैनलों पर इस तरह के वि‍ज्ञापन केवल रात के 10 बजे के बाद और सुबह 6 बजे से पहले तक ही दि‍खाए जा सकेंगे।

सरकार का मानना है कि‍ बच्‍चों के लि‍ए इस तरह के वि‍ज्ञापन देखना ठीक नहीं है इसलि‍ए इन पर दि‍न के समय में पाबंदी लगनी चाहि‍ए। सरकार ने कहा कि उसका यह फैसला उन नियमों पर आधारित है, जिनके मुताबिक कोई विज्ञापन जो बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डालता हो और गलत बातों में उनकी रुचि पैदा करता हो, उसे इजाजत नहीं मिलनी चाहिए।  

मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में जो बातें कही गई हैं उसके मुताबिक, सूचना-प्रसारण मंत्रालय के संज्ञान में लाया गया है कि कुछ चैनल कई बार कंडोम का विज्ञापन चलाते हैं, जो बच्चों के लिए लाभप्रद नहीं है।  

यह फैसला एडवरटाइजिंग स्टैंडर्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) ने लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबि‍क, हाल ही में आए सनी लि‍योनी और बिपाशा बासु के कंडोम के विज्ञापनों पर काफी वि‍वाद खड़ा हो गया है, जि‍सके कारण इन पर रोक लगाई गई है। जानकारी के मुताबि‍क, महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने भी कंडोम के विज्ञापनों को लेकर आई शिकायतों पर एडवरटाइजिंग स्टैंडर्स काउंसिल ऑफ इंडिया को समीक्षा करने के लिए कहा था।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com