छवि के विपरीत NBT ने उठाया यह बड़ा कदम, हो रही सराहना...

Tuesday, 10 January, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

हिन्‍दी अखबार ‘नवभारत टाइम्‍स’ (navbharattimes) ने अपनी तरह के अलग घटनाक्रम में 5 जनवरी 2017 को अपने संपादकीय पेज पर मैथिली लेखक श्‍याम दरिहरे का साक्षात्‍कार प्रकाशित किया है। वरिष्‍ठ पत्रकार प्रियरंजन झा ने इस इंटरव्‍यू में साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार पाने से लेकर विभिन्‍न मु्द्दों पर श्‍याम दरिहरे से बातचीत की है और इसे हूबहू उसी भाषा यानी मैथिली भाषा में प्रकाशित भी किया गया है।

नवभारत टाइम्‍स जैसे अखबार का इस तरह का कदम काफी बड़ा और अचरज भरा निर्णय माना जा रहा है, क्‍योंकि अंग्रेजी शब्द का धड़ल्ले से इस्‍तेमाल करने को लेकर अब तक एनबीटी की काफी आलोचना होती रही है। ऐसे में एक क्षेत्रीय भाषा में इंटरव्यू कैरी करना काफी बड़ी बात है। सबसे बड़ी बात यह है कि दिल्ली-एनसीआर में बड़ी संख्या में मैथिली भाषी लोग रहते हैं, जो एनबीटी के रीडर हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि एनबीटी ने अपने इन रीडर्स को लुभाने के लिए ही ऐसा किया है।

मैथिली भाषा में इस इंटरव्‍यू के छपने के बाद से यह फेसबुक और टि्वटर पर वायरल हो रहा है। इसे वाट्सएप पर भी खूब शेयर मिल रहे हैं। इसका मतलब है कि रीडर्स ने एनबीटी की इस पहल को काफी सराहा है और यह अखबार लीक से हटने का साहस दिखाने में कामयाब रहा है।

पूरा इंटरव्यू पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर भी पढ़ सकते हैं:

http://epaper.navbharattimes.com/paper/12-13@13-05@01@2017-1001.html

nbt

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com