जानिए, कारोबार के लिहाज से कैसे रहे नेटवर्क18मीडिया के बीते तीन महीने... जानिए, कारोबार के लिहाज से कैसे रहे नेटवर्क18मीडिया के बीते तीन महीने...

जानिए, कारोबार के लिहाज से कैसे रहे नेटवर्क18मीडिया के बीते तीन महीने...

Friday, 13 October, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

नेटवर्क18 मीडिया एंड इंवेस्टमेंट्स लिमिटेड’ (Network18 Media & Investments Limited) ने 30 सितंबर 2017 को समाप्‍त हुई तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं।

इन नतीजों के अनुसार वित्‍तीय वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही (Q2FY18) में साल दर साल (YoY) दो प्रतिशत की वृद्धि के साथ नेटवर्क18का समेकित रेवेन्‍यू 866 करोड़ रुपये रहा है, इनमें विभिन्‍न जाइंट वेंचर्स की हिस्‍सेदारी भी शामिल है। इस दौरान कंपनी के टीवी शॉपिंग बिजनेस के रेवेन्‍यू में कमी के कारण इसके ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस की ग्रोथ पर भी आंशिक प्रभाव पड़ा है। हालांकि, इन दोनों वर्टिकल्‍स में कॉस्‍ट कटिंग के कारण कंपनी के नुकसान में काफी कमी आई है।

यदि इन आंकड़ों को देखें तो विभिन्‍न ऐडवर्टाइजर्स द्वारा अपने कदम पीछे खींचने के कारण कंपनी के ऐड रेवेन्‍यू में बढ़ोतरी नहीं हुई है। विज्ञापन खर्च को लेकर जून के मध्‍य से शुरू हुई यह स्थिति सितंबर के मध्‍य तक जारी रही। हालांकि ऐसे समय में भी कंपनी के प्रमुख चैनल निक’ (Nick) , ‘कॉमेडी सेंट्रल’ (Comedy Central) और वीएच1’ (VH1) ने ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्‍यू में काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया है। जबकि इस समय चल रहे त्‍योहारी सीजन के कारण कंपनी की ग्रोथ हो रही है।  

दूसरी ओर, ‘टीवी 18 ब्रॉडकास्‍ट लिमिटेड’ (TV18 Broadcast Limited) के त्रैमासिक नतीजे भी आ गए हैं। इन नतीजों के अनुसार, वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही (Q2FY18) में कंपनी का समेकित रेवेन्‍यू साल दर साल (YoY growth) चार प्रतिशत वृद्धि के साथ 684 करोड़ रुपये हो गया है। इसमें विभिन्‍न जाइंट वेंचर्स की हिस्‍सेदारी भी शामिल है।

पिछली साल इसी अवधि के दौरान (Q2FY17) में कंपनी का समेकित रेवेन्‍यू 659 करोड़ रुपये था। नेटवर्क18के चेयरमैन आदिल जैनुलभाई ने कहा, ‘हम इस समय सबसे बड़ी ब्रॉडकास्‍ट न्‍यूज कंपनी हैं और देशभर के 26 राज्‍यों में 16 से ज्‍यादा भाषाओं में सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं। हम प्रादेशिक प्‍लेटफॉर्म पर न्‍यूज और ऐंटरटेनमेंट दोनों में लगातार निवेश कर रहे हैं। लोगों को हमारे ब्रैंड्स बहुत पसंद आ रहे हैं, जिसके फलस्‍वरूप हमारी रेटिंग भी काफी अच्‍छी है। हमारे अन्‍य प्रमुख चैनलों ने भी पिछली तिमाही में बहुत अच्‍छा प्रदर्शन किया है।

नेटवर्क18के डिजिटल रेवेन्‍यू (खासकर मनीकंट्रोल, न्‍यूज18 डॉट कॉम और फर्स्‍टपोस्‍ट) में साल दर साल 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

इसके साथ ही जैनुलभाई ने कहा, ‘अपने विभिन्‍न डिजिटल वेंचर्स के द्वारा हम इस क्षेत्र में बेहतर स्थिति में हैं। हम अपनी प्रत्‍येक डिजिटल प्रॉपर्टी के लिए कदम उठा रहे हैं, जिससे इसका विस्‍तार होने के साथ ही यह सफल हो सके।

यदि प्रिंट की बात करें तो पिछली साल की तुलना में सबस्क्रिप्‍शन के आधार पर फोर्ब्‍स इंडिया’ (Forbes India) की कॉपियों की बिक्री में दो प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं, इश्‍यू के आधार पर न्‍यूज स्‍टैंड से हुई सेल 43 से 52 प्रतिशत तक बढ़ी है।

वहीं दूसरी ओर, टीवी18 ब्रॉडकास्ट के भी नतीजे आये हैं। मीडिया फर्म टीवी 18 ब्रॉडकास्ट ने कहा कि 30 सितंबर को खत्म हुई तिमाही में उसे 7.33 करोड़ रुपए का शुद्ध समेकित लाभ हुआ है, जबकि पिछले साल समान अवधि में उसे 1.14 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।

टीवी 18 ब्रॉडकास्ट ने नियामकीय जानकारी में कहा कि समीक्षाधीन तिमाही के दौरान कुल आय 6.04 प्रतिशत घटकर 234.97 करोड़ रुपए रह गई, जो पिछले साल की समान अवधि में 250.08 करोड़ रुपए थी।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com