‘प्रसार भारती’ को इस तरह ऊंचाइयों तक ले जाएंगे नए सीईओ, गिनाई प्राथमिकताएं

‘प्रसार भारती’ को इस तरह ऊंचाइयों तक ले जाएंगे नए सीईओ, गिनाई प्राथमिकताएं

Wednesday, 14 June, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

देश की पब्लिक ब्रॉडकास्ट कंपनी प्रसार भारतीके नए सीईओ शशि शेखर वेम्पती ने पदभार ग्रहण करते ही अपनी प्राथमिकताएं तय कर दी हैं। तकनीकी विशेषज्ञ वेम्पती इससे पहले प्रसार भारती बोर्ड के सदस्य रहे हैं और इस पद पर बैठने वाले पहले गैर आईएस हैं।


द इकनॉमिक टाइम्‍समें छपे एक इंटरव्‍यू के अनुसार, यह पूछे जाने पर कि प्रसार भारती को पिछले कुछ समय में काफी उथल-पुथल का सामना करना पड़ा है। वे प्राइवेट सेक्‍टर से आए हैं तो क्‍या ब्‍यूरोक्रेसी और रेड टैपिज्‍म डीडीकी ग्रोथ में आडे नहीं आएंगे, वेम्‍पती का कहना है कि वह इसे चुनौती नहीं बल्कि एक अवसर के रूप में देखते हैं।


उन्‍होंने बताया कि तमाम चुनौतियों के बावजूद डीडी ने डीटीएच प्‍लेटफार्म तैयार करने में काफी बेहतर काम किया है, जिसने फ्री टू एयर (एफटीए) के द्वारा देश में टेलिविजन देखने का अंदाज बदल दिया है। बार्क की रेटिंग में भी टॉप टेन में कुछ एफटीए चैनल भी शामिल हैं और उनकी व्‍युअरशिप का बहुत बडा हिस्‍सा डीडी फ्री डिश की देन है।


न्‍यूज के प्रसारण में ऑल इंडिया रेडियो (AIR) का एकाधिकार होने और प्राइवेट रेडियो चैनलों को न्‍यूज के प्रसारण संबंधी मामले में शशि शेखर का कहना है कि यह नीतिगत मसला है और इसमें सरकार का विशेषाधिकार है। उन्‍होंने इस विषय पर कुछ भी टिप्‍पणी करने से इनकार कर दिया। हालांकि यह भी कहा कि हमें अनुदान के लिए एकाधिकार का लाभ नहीं लेना चाहिए।


वेम्‍पती का कहना है कि उनके लिए टैलेंट मैनेजमेंट का मुद्दा प्राथमिकता में है। इसके लिए सभी शेयरहोल्‍डरों को शामिल कर विभिन्‍न विभागों के अधिकारियों से बातचीत की जाएगी। वेम्‍पती का कहना है कि इसके लिए भरोसेमंद वातावरण तैयार करने की जरूरत है और नजरिये में भी बदलाव लाना होगा। डीडी और एआईआर से जुड़े विवादों के बारे में वेम्‍पती का मानना है कि पूर्व में कुछ घटनाओं को छोडकर दोनों का इतिहास काफी बेहतर रहा है। आज भी लोग इन्‍हें ज्‍यादा भरोसेमंद चैनल मानते हैं। 


डीडी स्‍पोर्ट्स के बारे में  वेम्‍पती का कहना है कि इसमें बहुत पोटेंशियल है और इस दिशा में बहुत कुछ काम किया जा रहा है। उनका कहना था कि टेक्‍नोलॉजी फील्‍ड के आने से उन्‍हें काफी फायदा मिलेगा क्‍योंकि हमें जीवन में हर क्षेत्र में टेक्‍नोलॉजी की जरूरत होती है। इसके अलावा हम पब्लिक इं‍टरेस्‍ट कंटेंट के लिए एक अलग तरह का मार्केट तैयार कर रहे हैं जो ऐंटरटेनिंग होने के साथ ही लोगों को इससे जोड़े रखेगा। हमें डीडी और एआईआर ब्रांडों की पहचान करने और उनके साथ गहराई से जुड़ने के लिए हमारे युवा दर्शकों की जरूरत है ताकि वे क्रिकेट और अन्य विशेष कार्यक्रमों के लिए हमारे पास वापस आ सकें।


डीडी में प्रोग्रामिंग की कमीशनिंग और फीचर फिल्‍म्‍स के स्‍लॉट से जुडे विवादों के बारे में वेम्‍पती का कहना है कि इसके लिए पहले से ही कवायद चल रही है कि कंटेंट को कैसे हासिल किया जाए। हमें अपने पार्टनर के साथ दोबारा से विश्‍वास बढाना होगा और बिजनेस को सुधारने पर फोकस करना होगा। एक बार यह हो जाने पर इस बारे में गलत धारणा भी खत्‍म हो जाएगी।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com