इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया में पेड न्‍यूज को लेकर राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिया ये जवाब

इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया में पेड न्‍यूज को लेकर राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिया ये जवाब

Tuesday, 10 April, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

सूचना एवं प्रसारण राज्‍यमंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (प्राइवेट सैटेलाइट टीवी चैनल) में अब तक पेड न्‍यूज का कोई खास मामला मंत्रालय की जानकारी में नहीं लाया गया है।

लोकसभा में एक प्रश्‍न के जवाब में राठौड़ का कहना था कि चुनाव के दौरान पेड न्‍यूज के मामले 'Representation of the People Act, 1951' के तहत चुनाव आयोग द्वारा सीधे देखे जाते थे। राठौड़ का यह भी कहना था कि 'Programme and Advertising Codes' में मौजूदा प्रावधानों और मौजूदा तंत्र को टीवी चैनलों पर कंटेंट को रेगुलेट करने के लिए पर्याप्त माना गया है।

अपने जवाब में कर्नल राठौड़ का यह भी कहना था कि अभी तक की व्‍यवस्‍था के अनुसार प्राइवेट सैटेलाइट टीवी चैनलों पर कंटेंट का प्रसारण 'Cable Television Networks (Regulation) Act, 1995' और 'Cable Television Networks Rules, 1994' के तहत किया जाता है। इस एक्‍ट में ऐसे टीवी चैनलों पर टेलिकास्‍ट होने वाले किसी भी प्रोग्राम अथवा एडवर्टाइजमेंट पर प्री-सेंसरशिप का कोई भी प्रावधान नहीं है। हालांकि इसमें सभी प्रोग्राम और एडवर्टाइजमेंट का प्रसारण निर्धारित प्रावधानों के तहत करने की बात कही गई है। इन नियमों का उल्‍लंघन करने पर ऐसे टीवी चैनलों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है।

उन्‍होंने बताया कि 'Programme Code and Advertising Code' मंत्रालय की वेबसाइट 'mib.nic.in' पर मौजूद है। 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com