‘IMPACT Person of the Year’ के नाम से आज उठेगा पर्दा...

Monday, 11 December, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

एक्‍सचेंज4मीडिया (exchange4media) ग्रुप द्वारा मीडियामार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान देने और ऊंचाइयों को छूने वालों को हर साल दिया जाने वाला इंपैक्‍ट पर्सन ऑफ द ईयर’ (IMPACT Person of the Year) अवॉर्ड का सिलसिला साल दर साल जारी है। इस बहुप्रतीक्षित पुरस्‍कार वितरण समारोह का आयोजन इस साल 11 दिसंबर को होगा। कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल चेन्‍नामनेनी विद्यासागर राव होंगे।  

इस साल पुरस्‍कार के लिए आठ दिग्‍गजों को नामित किया गया है। ऐसे में इंडस्‍ट्री के लोगों में तमाम तरह की चर्चाएं हैं कि आखिर किस शख्सियत के हाथ यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड लगेगा। इन सभी नामों में वे लोग शामिल हैं जिन्‍हें अपने क्षेत्र में ऊचाइंयों को छुआ है और वे सभी अपने क्षेत्र के महारथी हैं। इस अवॉर्ड के लिए चुने गए नाम इस प्रकार हैं।

अमिताभ कांत :

नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ अमिताभ कांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में विभिन्‍न राष्‍ट्रीय कार्यक्रमों के संचालन की जिम्‍मेदारी संभाले हुए हैं और देश के आर्थिक विकास को बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं। नीति आयोग इस समय मेक इन इंडिया,डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत समेत 12 ड्रीम प्रॉजेक्ट के क्रियान्‍वयन और प्रगति की निगरानी कर रहा है। वरिष्‍ठ आईएएस अधिकारी अमिताभ कांत इससे पूर्व औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) में सचिव भी रह चुके हैं।

आनंद कृपालु :

यूनाइटेड स्पिरिट्स’ (United Spirits)  के एमडी व सीईओ आनंद कृपालु ने अपने प्रयासों से शराब निर्माण के बिजनेस को सही दिशा में आगे बढ़ाने का काम किया है। इसके अलावा उन्‍होंने कंपनी के टॉप व्हिस्‍की ब्रैंड्स जैसे McDowell’s No.1, Royal Challenge और Signature को दोबारा से लॉन्‍च किया है और काफी समय से सुस्‍त पड़े मार्केट को रफ्तार दी है।  


आशीष भसीन :  

यह Dentsu Aegis Network (DAN) के चेयरमैन और सीईओ (दक्षिण एशिया) हैं। जब उन्‍होंने Aegis को जॉइन किया (इसे 2012 मेंDentsu ने अपने में शामिल किया था) तो उस समय इसकी स्थिति ठीक नहीं थी और इसमें सिर्फ 45 लोग काम करते थे। लेकिन आज आशीष भसीन के नेतृत्‍व में इस एजेंसी में कई कर्मचारी काम करते हैं । भसीन का अपना जीवन भी काफी सफलताओं से भरा हुआ है और उन्‍हें कई पुरस्‍कार मिल चुके हैं। भसीन के नेतृत्‍व में कंपनी ने 4500 करोड़ रुपये का कारोबार पार कर दिया है और इस साल के आखिरी तक यह राशि 5000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा होने की संभावना है। इस समय वह कंपनी को डिजिटल फर्स्‍ट बनाने की दिशा में भी जुटे हुए हैं।


बाबा रामदेव :

बाबा रामदेव पतं‍जलि (Patanjali ) आयुर्वेद का चेहरा बने हुए हैं। यदि यह कहा जाए कि हाल के वर्षों में किसी ब्रैंड ने देश में मार्केटिंग के नियमों को बदलकर रख दिया है तो पतंजलि आयुर्वेद का नाम ही सामने आता है। वर्ष 2017 में पतंजलि का टर्नओवर 10561 करोड़ रुपये पार कर चुका है और यह ग्‍लोबल ब्रैंड बनने की दिशा में तेजी से अग्रसर है। इस ब्रैंड की सफलता में बाबा रामदेव की काफी अहम भूमिका है।


भाविश अग्रवाल :

ओला कैब्‍स (OLA Cabs) के सह संस्‍थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने काफी कम उम्र में ही रिस्‍क उठाकर एंटरप्रेन्‍योर बनने का सपना देखा और उसे पूरा कर दिखाया। आईआईटी मुंबई के कम्प्यूटर साइंस व इंजीनियरिंग ग्रेजुएट (बीटेक) भाविश अग्रवाल ने 2010-11 में ओला कैब्स की स्थापना की तो परिवार और दोस्तों ने उन्हें ‘क्रेजी’ कहा। माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च की नौकरी करते हुए भाविश ने अब तक दो पेटेंट्स प्राप्त किए थे। उनके तीन पेपर्स इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित हुए थेपर ग्लोबल बिजनेस एग्जीक्यूटिव बनने के बजाय वे सेल्फ मेड एंटरप्रेन्योर बनना चाहते थे। एक समय जब इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियां भारतीय मार्केट में अपनी धमक बनाना चाह रही थीं, उस समय भाविश ने अपनी काबिलियत के दम पर शीर्ष पर बने रहने में सफलता पाई। अप्रैल 2011 में ए सीरीज फंडिंग से 7.6 मिलियन डॉलर जुटाने वाली ओला ने वर्ष 2017 में अकेले 404 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।   


प्रसून जोशी :

मैक्कैन वर्ल्डग्रुप’ (McCann Worldgroup) एशिया पैसिफिक के चेयरमैन होने के साथ-साथ इसी एजेंसी के इंडिया के सीईओ प्रसून जोशी ने कोका कोलामास्टरकार्डनेस्लेजीएममेटलाइफपियर्समैगी के साथ-साथ स्टार टीवी,एनडीटीवीमैरिकोडाबर और ब्रिटेनिया जैसे तमाम बड़े ब्रैंड्स के साथ काम किया है।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गीतकारपटकथा लेखक  कवि प्रसून जोशी को हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्‍म सर्टिफिकेशन का चीफ बनाया गया है। जोशी के नेतृत्‍व में मैक्कैन वर्ल्डग्रुप ने इस साल ‘Cannes Lions International Festival of Creativity’ में शानदार प्रदर्शन किया और प्रतिष्ठित ग्रैंड प्रिक्‍स’ (Grand Prix) समेत 15 पदकों पर कब्‍जा जमाया। इसके अलावा जोशी स्‍वच्‍छ भारत अभियानके एंबेसडर भी हैं और इसमें पूरे मनोयोग से जुटे हुए हैं।


संजीव मेहता :

हिन्‍दुस्‍तान यूनिलीवर’ के सीईओ और एमडी संजीव मेहता के नेतृत्‍व में देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी (FMCG) कंपनी ने इस क्षेत्र में तमाम चुनौतियों के बावजूद पिछले पांच वर्षों में टर्नओवर में 12,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की वृद्धि की है। दुनिया के कई हिस्‍सों में यूनिलीवर के बिजनेस को बढ़ाने का श्रेय संजीव मेहता को जाता है।


सुरेश नारायणन :

वर्ष 2015 में मैगी नूडल्‍स पर प्रतिबंध के बाद ‘नेस्‍ले इंडिया लिमिटेड’ (Nestle India Limited)  को सभी विवादों से दूर रखने का श्रेय इसके चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर सुरेश नारायणन को जाता है। महज एक साल से भी कम समय में इस ब्रैंड को अपनी कैटेगरी में सबसे ऊंची स्थिति में वापस ले जाने का श्रेय भी सुरेश नारायणन का जाता है। पिछले दो वर्षों में नेस्‍ले ने देश भर में न सिर्फ ढेरों प्रॉडक्‍ट लॉन्‍च किए बल्कि कई नई कैटेगेरी जैसे हेल्‍थकेयर और स्किनकेयर में भी प्रवेश किया।

गौरतलब है कि यह अवॉर्ड एक्‍सचेंज4मीडिया (exchange4media)  ग्रुप द्वारा मीडियामार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान देने और ऊंचाइयों को छूने वालों को हर साल दिया जाता है। इस अवॉर्ड की शुरुआत एक्‍सचेंज4मीडिया ग्रुप द्वारा वर्ष 2005 में की गई थी।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com