क्या देखा आपने BBC का ये 'अश्लील' कार्टून!

क्या देखा आपने BBC का ये 'अश्लील' कार्टून!

Wednesday, 07 February, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

देश हो या विदेश, कई बार ऐसा देखने को मिला है कि किसी खास व्यक्ति का इंटरव्यू लेने वाले पत्रकार पर कई तरह के आरोप लगते रहे हैं। कभी नरम रुख अपनाने का, तो कभी सख्त सवाल न पूछने का आरोप। इस बार कुछ ऐसा ही हुआ इंग्लैंड के पत्रकार पियर मॉर्गन के साथ।

दरअसल, दुनिया के सबसे ताकतर व्यक्तियों में शुमार अमेरिका के प्रेजिडेंट डोनल्ड ट्रम्प ने वैसे तो अभी तक अपने देश के बहार किसी को इंटरव्यू नहीं दिया, लेकिन जब दिया तो वह चर्चा बन गया। 28 जनवरी को पत्रकार पियर मॉर्गन यूरोप आए ट्रम्प का वन-ऑन-वन इंटरव्यू लिया। इंटरव्यू को सोशल मीडिया से लेकर उसे टेलिकास्ट करने वाले आईटीवी चैनल पर भारी प्रमोशन मिला।

पियर मॉर्गन वैचारिक तौर पर डोनल्ड ट्रम्प के मीडिया सिपाही माने जाते हैं। इंटरव्यू में मॉर्गन साफ तौर पर ट्रम्प के सामने नरम पाए गए, जिसके बाद इस इंटरव्यू को लेकर पूरे ब्रिटिश मीडिया ने पियर पर ट्रम्प के प्रति सॉफ्टऔर पत्रकार से ज्यादा उनका फैनदिखने का आरोप लगाया। लेकिन अकसर देखने को मिलता है कि एक विवाद दूसरे विवाद को जन्म देता है और इस बार दूसरा विवाद बीबीसी 2 पर टेलिकास्ट होने वाले एक कॉमेडी शो ने खड़ा कर दिया और वह भी दो पुरुषों के बीच अति अंतरंगता को रेखांकित करने वाला एक कार्टून प्रसारित कर, जो पत्रकार मॉर्गन का मजाक कम और अश्लीलता को ज्यादा दर्शाता है। पूरी दुनिया में यह कार्टून अब चर्चा का विषय बना हुआ है।      

बीबीसी 2 चैनल पर आने वाला एक कॉमेडी शो द मैश रिपोर्टबिल्कुल वैसा ही है जैसा एबीपी न्यूज पर पोल खोल में शेखर सुमन पॉलिटिकल सटायर करते नजर आते थे। यह कार्यक्रम 1 फरवरी को प्रसारित हुआ। यह कार्टून बीबीसी के कार्टूनिस्ट और प्रस्तुतकर्ता राहेल पेरिस ने बनाया है और उनका कहना है, मैंने यह कार्टून 'गुड मॉर्निंग ब्रिटेन' के एंकर द्वारा ट्रम्प के किए गए इंटरव्यू से प्रभावित और उत्साहित होकर बनाया है, इसके जरिए मैंने कटाक्ष करते हुए दो पुरुषों के बीच अति अंतरंगता को रेखांकित करने की है कोशिश है।

शो के होस्ट निशांत कुमार, जिन्हें निश के नाम से जाना जाता है, उनके साथ इस शो को प्रजेंट किया रेचल पैरिस नाम की एंकर ने। शो के दौरान एंकर ने पियर्स मॉर्गन पर ताने कसने शुरू किए, जिसमें वे कहती नजर आईं कि एक अच्छे इंटरव्यू की सेटिंग होती है, जैसे इंटरव्यू करने और देने वाले आमने सामने बैठते हैं। मगर इस इंटरव्यू में ट्रम्प और पियर कुछ ज्यादा ही करीब बैठे थे और फिर स्क्रीन पर दिखाया गया वो विवादित कार्टून। हालांकि शो के दौरान तो लोग हंसते नजर आए, लेकिन बाद में इसने एक दूसरे विवाद को जन्म दे दिया।

पियर मॉर्गन कार्टून से इतना ज्यादा खफा हो गए कि उन्होंने इसे लेकर ट्वीट कर दिया, जिसके बाद यह कार्टून सभी की नजरों में आ गया। मॉर्गन ने बीबीसी की इस हरकत को अश्लील ही नहीं, असंवेदनशील करार दिया और लैंगिक भेदभाव करने का आरोप लगाया।

उन्होंने बीबीसी से सवाल किया कि अगर अमेरिका की राष्ट्रपति हिलेरी क्लिंटन और इंटरव्यू लेने वाली कोई महिला होती, तब उन्हें इस तरह अश्लील अवस्था में दिखाई जातीं, तो क्या हम बर्दाश्त करते?  

हालांकि इस कार्टून को लेकर मॉर्गन के द्वारा खड़ा किया गया सवाल पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही है। कुछ का कहना है कि भले ही तमाम वैचारिक मतभेद हो, लेकिन किसी नेता और पत्रकार को इस तरह दिखाना नैतिक रूप से गलत है। वहीं कुछ लोग इस कार्टून को सपोर्ट कर इसे आज की पत्रकारिता का असली चेहरा बता रहे हैं।   


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com