ये है सबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म...

ये है सबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म...

Wednesday, 24 May, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

आजकल सोशल मीडिया हर किसी के लिए बेहद खास और जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। कुछ के लिए तो यह दुनिया की खबरों को हासिल करने का जरिया है, तो कुछ के लिए अपनों से जुड़े रहने का तरीका।

लेकिन सोशल मीडिया को लेकर एक चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। दरअसल, हेल्थ ऑर्गेनाईजेशन के मुताबिक, सोशल मीडिया के पांच सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म में से चार, युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं, जिनमें इंस्टाग्राम को सबसे अधिक हानिकारक कहा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंस्टाग्रामसबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। माना गया है कि इंस्टाग्राम लोगों पर नेगेटिव इम्पैक्ट डालता है। सर्वे में 14 से 24 वर्ष के बीच के आयु के 1,500 लोगों में अपर्याप्तता और चिंता की भावनाओं को गहरा करने का आरोप लगाया गया है।

इस सर्वे में स्नैपचैट, फेसबुक और ट्विटर को भी हानिकारक कहा गया हैं। पांच सोशल मीडिया में से सिर्फ यूट्यूब का यूजर्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह निष्कर्ष राजनीतिज्ञों, स्वास्थ्य निकायों, डॉक्टरों, चैरिटीज और पैरेंट्स के बीच सेक्सिंग, साइबरबुलिंग और सोशल मीडिया के कारण युवाओं में आत्महत्या करने जैसे विचार भी उत्पन्न होने लगे हैं।

रॉयल सोसाइटी फॉर पब्लिक हेल्थ के मुख्य कार्यकारी Shirley Cramer ने कहा, ‘इंस्टाग्राम और स्नैपचैट की रैंकिंग सबसे खराब है। यह यूजर्स को मेन्टल हेल्थ और वेल्बीइंग प्रदान नहीं करता है। यह दोनों एप ही इमेज केंद्रित हैं और ऐसा प्रतीत होता है कि वे युवा लोगों में अपर्याप्तता और चिंता की भावनाओं को चला रहे हैं।

इसमें 14 से 24 साल के 1,479 लोगों से यूट्यूब, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, फेसबुक और टि्वटर के उनके स्वास्थ्य पर पड़े प्रभाव से संबंधित कई सवाल पूछे गए। लोगों से 14 स्वास्थ्य मुद्दों और हितों के मद्देनजर हर प्लेटफॉर्म को अंक देने के लिए कहा गया। मूल्यांकन के आधार पर यूट्यूब को मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा सकारात्मक प्रभाव डालने वाला माना गया। इसके बाद नंबर आया टि्वटर और फेसबुक का। वहीं, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम को सबसे कम अंक मिले।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com