नेटवर्क18 से प्रणय उपाध्याय ने दिया इस्तीफा, नवंबर से नई पारी...

नेटवर्क18 से प्रणय उपाध्याय ने दिया इस्तीफा, नवंबर से नई पारी...

Tuesday, 31 October, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

2015 के जनवरी महीने में नेटवर्क18  समूह से अपनी पारी की शुरुआत करने वाले प्रणय उपाध्याय ने अब संस्थान को अपना इस्तीफा दे दिया है। वे यहां न्यूज18इंडिया न्यूज चैनल में असोसिएट एडिटर के पद पर कार्यरत हैं और अभी नोटिस पीरियड पर हैं। प्रिंट, वेब, रेडियो और टीवी में 17 वर्षों का अनुभव रखने वाले प्रणय अपनी नई पारी की शुरुआत एबीपी न्यूज से अगले महीने करने जा रहे हैं। उन्हें यहां भी असोसिएट एडिटर की जिम्मेदारी मिली है।  

नेटवर्क18 में वे देश की राजनीति से जुड़े मुद्दें, अंतरराष्ट्रीय संबंधों और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर पैनी नजर रखते हैं। बाइलिंगुअल पत्रकार होने के चलते वे न्यूज18इंडिया के साथ-साथ सीएनएन-न्यूज18 में भी अपना सहयोग देते हैं। यहां रहते हुए उन्होंने कई ब्रेकिंग न्यूज, स्पेशल स्टोरीज और इंडियन डिफेंस व इंटरनेशनल मुद्दों पर एक्सक्लूसिव प्रोग्राम्स दिए।

नेटवर्क18 से पहले प्रणय दैनिक जागरण समूह में विशेष संवाददाता (Special Correspondent) के पद पर नेशनल ब्यूरो संग जुड़े हुए थे। वे जुलाई, 2009 से जनवरी, 2015 तक यहां रहे और उन्होंने स्पेशल स्टोरीज के लिए नेशनल टीम के डिप्टी इंचार्ज की जिम्मेदारी संभाली।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वेबदुनिया (Webdunia.com) न्यूज पोर्टल से जून, 2000 में बतौर सब-एडिटर की। जुलाई, 2001 में यहां से इस्तीफा देकर वे भोपाल में दैनिक भास्कर ग्रुप संग जुड़ गए और नवंबर 2002 तक बतौर सब एडिटर अपनी सेंवाएं देते रहे। इसी बीच उन्होंने करीब डेढ़ वर्षों तक ऑल इंडिया रेडियो की विविध भारती सर्विस में कैजुअल एनाउंसर की भूमिका भी निभाई।

नवंबर 2002 से जनवरी, 2007 तक दिल्ली में उन्होंने नईदुनिया न्यूज एंड नेटवर्क में कॉरेस्पोंडेंट की भूमिका निभाई। यहां से अलग होने के बाद वे दैनिक जागरण से सीनियर कॉरेस्पोंडेंट के तौर पर जुड़ गए और फरवरी, 2007 से नवंबर, 2007 तक रहे। इसके बाद उन्होंने न्यूज24’ के साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपनी पारी का आगाज किया। उसके बाद फिर वो एक बार दैनिक जागरण लौट आए।      

अपने पत्रकारिता करियर के दौरान उन्होंने कई देशों की यात्रा की, जिनमें अमेरिका, रूस, चीन, पाकिस्तान, श्रीलंका, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, साउथ अफ्रीका और इंडोनेशिया शामिल हैं।

वे यूएस स्टेट डिपार्टमेंट द्वारा चलाए जाने वाले इंटरनेशनल विज़िटर लीडरशिप प्रोग्राम के चेवेनिंग स्कॉलर और फेलो (Chevening Scholar and Fellow of International Visitor Leadership Programme) रहे हैं।

उन्होंने इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म व मॉसकम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन किया। 2005 में उन्होंने विदेश मंत्रालय के तहत ‘International Relations and Indian Foreign Policy’ का सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com