कई अहम मुद्दों पर सूचना-प्रसारण मंत्रालय और प्रसार भारती के बीच करार, जानिए खास बातें...

कई अहम मुद्दों पर सूचना-प्रसारण मंत्रालय और प्रसार भारती के बीच करार, जानिए खास बातें...

Friday, 06 April, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

देश की पब्लिक ब्रॉडकास्ट कंपनी प्रसार भारती को अक्‍टूबर 2007 के बाद भर्ती हुए कर्मचारियों को वेतन देने के लिए अपने फंड का इस्‍तेमाल करना होगा। दरअसल इसके लिए प्रसार भारती ने 28 मार्च को 'सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय' (MIB) के साथ एक 'एमओयू' (MoU) पर हस्‍ताक्षर किए हैं। बता दें कि प्रसार भारती 'दूरदर्शन' और 'ऑल इंडिया रेडियो' का संचालन करता है।

इस 'एमओयू' में कई अन्य शर्तें भी शामिल हैं, जिसमें प्रसारण के लिए रेडियो तरंगों और सैटेलाइट का इस्‍तेमाल करने के कारण बकाया पड़े 1800 करोड़ रुपए का भुगतान भी 'प्रसार भारती' को करना होगा। एमओयू में यह भी तय हुआ है कि सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी के लिए मंत्रालय द्वारा सिर्फ 80 प्रतिशत राशि दी जाएगी।

विभिन्‍न मुद्दों पर लंबे समय से दोनों पक्षों में चल रहे गतिरोध के बीच प्रसार भारती’ के सीईओ शशि शेखर वेम्पती और मंत्रालय में वरिष्‍ठ आर्थिक सलाहकार रोहित कुमार परमार के बीच हुए इस एमओयू पर हस्‍तरक्षर होने के बाद मंत्रालय ने प्रसार भारती के लिए 365 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि प्रसार भारती द्वारा वर्ष 2007 के बाद कितने कर्मचारियों की भर्ती की गई थी और उनके वेतन-भत्‍तों पर कितना खर्च आता है।   

मंत्रालय द्वारा प्रसार भारती को हर महीने 200 करोड़ रुपए जारी किए जाते हैं और इस राशि का अधिकांश हिस्‍सा इस पब्लिक ब्रॉडकास्‍टर के कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने में खर्च किया जाता है। लेकिन प्रसार भारती के साथ हुए विवाद के चलते केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए उस फंड पर रोक लगा दी थी, जिससे दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के कर्मचारियों के वेतन का भुगतान होता था। इस दंडात्मककदम के चलते प्रसार भारती ने कर्मचारियों की जनवरी और फरवरी माह का वेतन आकस्मिक निधि से दिया था, जिसकी जानकारी प्रसार भारती बोर्ड के चेयरमैन ए. सूर्यप्रकाश ने एक मीडिया हाउस को दी थी।

इससे पहले मंत्रालय द्वारा प्रसार भारती को वेतन-भत्‍तों आदि के भुगतान के लिए 1989 करोड़ की अनुदान राशि दी गई थी।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com