इस तरह ‘डीडी किसान’ की कायाकल्प करेगा प्रसार भारती

Tuesday, 18 April, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

पब्लिक ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती किसानों के लिए बनाए गए चैनल ‘डीडी किसान’ को नया रूप देने की तैयारी में जुटा हुआ है। इस कवायद के तहत इस चैनल के लिए अब नया और आकर्षक कंटेंट तैयार किया जाएगा। प्रसार भारती ने इसके लिए पांच सदस्‍यों की एक कमेटी बनाने का निर्णय भी लिया है जो चैनल पर प्रसारित होने वाले नए कंटेंट को सेलेक्ट करेगी।

दूरदर्शन के एक अधिकारी ने बताया, ‘डीडी किसान पर प्रसारित होने वाले कंटेंट को लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही है, इसलिए इसकी प्रोग्रामिंग पर नजर रखने के लिए एक कमेटी तैयार की जाएगी। इस कमेटी में दूरदर्शन के उन कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा जो विभिन्न क्षेत्रों में पारंगत होंगे।’ छह अप्रैल को हुई बोर्ड मीटिंग में यह निर्णय लिया गया है।

बताया जाता है कि पांच सदस्यों वाली इस कमेटी में एक एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल (फाइनेंस), एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल (डीडी किसान) और तीन अन्‍य दूरदर्शन के वे कर्मचारी होंगी, जिन्हें प्रसार भारती के चेयरमैन नामित (nominated) करेंगे। अधिकारी ने बताया कि अब तक डीडी किसान पर प्रसारित होने वाले कंटेंट को कोई चेक नहीं करता था। प्रसार भारती ने प्राइवेट प्रॉडक्‍शन हाउसेज से भी प्रोग्राम आमंत्रित किए थे लेकिन कंटेंट को सलेक्‍ट करने के लिए कोई कमेटी नहीं थी। ऐसे में उपयुक्‍त कंटेंट का चुनाव और प्रसारण नहीं हो पाता था।

अब यह कमेटी प्रोग्रामों के मूल्‍यांकन के बाद स्‍ववित्‍त पोषित योजना (self finance commissioning scheme) के तहत उन्‍हें प्रॉड्यूसर से खरीदेगी। इससे डीडी किसान को ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्‍यू जुटाने में भी मदद मिलेगी। बताया जाता है कि दूरदर्शन अपने पूरे नेटवर्क में जरूरी बदलाव करने की कवायद में जुटा है ताकि इसकी व्‍युअरशिप और वित्‍तीय स्थिति को बढ़ाया जा सके और प्राइवेट टेलिविजन चैनलों को टक्‍कर दी जा सके। हाल ही में इस ब्रॉडकास्‍टर ने डीडी नेशनल पर प्राइवेट प्रॉडक्‍शन हाउसेज को प्राइम टाइम प्रोग्रामिंग स्‍लॉट की नीलामी की थी। इस बीच दूरदर्शन चिल्‍ड्रन, यूथ और म्‍यूजिक जॉनर (genres) में नए चैनल लॉन्‍च करने की तैयारी भी कर रहा है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने डीडी किसान के लिए वर्ष 2017-18 में 80 करोड़ रुपये का लक्ष्‍य निर्धारित किया है जबकि पिछले साल यह लक्ष्‍य 60 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया था। डीडी किसान चैनल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए सरकार की पहली वर्षगांठ पर 26 मई 2015 को लॉन्च किया था। दूरदर्शन द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, हर हफ्ते तकरीबन 80 लाख किसान डीडी किसान चैनल को देखते हैं।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

'कॉमेडी नाइट विद कपिल शर्मा' शो आपको कैसा लगता है?

बहुत अच्छा

ठीक-ठाक

अब पहले जैसा अच्छा नहीं लगता

Copyright © 2017 samachar4media.com