स्टार इंडिया-वॉयकॉम18 जैसे निजी ब्रॉडकास्टर्स के नक्शेकदम पर चलेगा प्रसार भारती!

स्टार इंडिया-वॉयकॉम18 जैसे निजी ब्रॉडकास्टर्स के नक्शेकदम पर चलेगा प्रसार भारती!

Friday, 11 August, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

स्टार इंडिया और वॉयकॉम18 जैसे निजी ब्रॉडकास्टर्स के नक्शेकदम पर अब प्रसार भारती ने भी चलने का मन बना लिया है। दरअसल प्रसार भारती ने अब स्टार इंडिया के ओवर द टॉप’ (OTT) प्लेटफार्म हॉटस्टार (Hotstar) और वॉयकॉम18 के वूट (Voot) की तरह ही अपना प्लेटफॉर्म शुरू कर डिजिटल मीडियम में अपने पैर जमाने की योजना बना रहा है। इसकी जानकारी प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेमपति ने अंग्रेजी दैनिक फाइनेंशियल एक्सप्रेस (FE) को दी।

इसके अतिरिक्त उन्होंने मंगलवार को राजधानी दिल्ली में डिजिटल इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित 'क्रिएट4इंडिया' कार्यक्रम के मौके पर कई अन्य बातें भी कहीं।

डीडी किसान का उदाहरण देते हुए, वेमपति ने कहा कि दर्शकों को एक जैसे कंटेंट दिखाने के बजाय, चैनल को ऑन-डिमांड ऐप जैसे एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाया जा सकता है, ताकि यह प्लेटफॉर्म अन्य कंटेंट देखने के लिए किसानों को न केवल अनुमति देगा, बल्कि वे फसलों और संबंधित विषयों पर अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

हालांकि, वेमपति ने यह स्पष्ट नहीं किया कि ब्रॉडकास्टर एक विडियो ओटीटी ऐप लॉन्च करेगा या फिर यूट्यूब पर चैनलों का एक सेट चलाएगा, लेकिन उन्होंने यह जरूर कहा कि यह कंपनी के तीन साल के विजन प्लान का हिस्सा है, जिसे अंतिम रूप भी दिया जाएगा।

इस मौके पर वेमपति ने एक अंग्रेजी न्यूज चैनल शुरू करने की प्रसार भारती की योजना के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि दर्शक जब सच्ची खबर देखना चाहते हैं, तो वे डीडी न्यूज को देखते हैं और इसका फायदा हम 24घंटे की तर्ज पर अंग्रेजी न्यूज चैनल को लॉन्च कर उठाना चाहते हैं।  

वेमपति के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में न्यूज चैनल को लॉन्च करने की बजाय इसे ऑन-डिमांड ऐप के जरिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपबल्ध कराया जाएगा, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसे लॉन्च करने की लागत ज्यादा होगी, जबकि ऐप के जरिए चैनल को कहीं भी, किसी भी समय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया जा सकता है और इसकी कीमत भी कम होगी।

कार्यक्रम के दौरान वेमपति ने यह भी बताया कि प्रसार भारती दूरदर्शन पर प्राइम टाइम कंटेंट को सुधारने की योजना भी बना रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कई अन्य विचारों को धीरे-धीरे लागू किया जाएगा।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com