आज रात 'AIR' में होगा ये बड़ा बदलाव...

आज रात 'AIR' में होगा ये बड़ा बदलाव...

Monday, 09 April, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

'ऑल इंडिया रेडियो' (AIR) अपने फ्लैगशिप चैनल 'एफएम गोल्‍ड दिल्‍ली' (FM Gold Delhi) की फ्रीक्‍वेंसी को 'विविध भारती' (Vividh Bharati) से बदलने जा रहा है। यह बदलाव नौ अप्रैल की रात से लागू हो जाएगा। ऐसे में इस म्‍यूजिक चैनल के श्रोताओं को अपना पसंदीदा चैनल अ‍ब नई फ्रीक्‍वेंसी पर सुनने को मिलेगा।

पिछले 18 साल से 'एफएम गोल्‍ड दिल्‍ली' 106.4 MHz फ्रीक्‍वेंसी पर ब्रॉडकास्‍ट होता रहा है जो अब बदलकर 100.1 MHz फ्रीक्‍वेंसी पर हो जाएगा। अब तक इस फ्रीक्‍वेंसी पर 'विविध भारती' का प्रसारण होता रहा है, जो अब बदलकर 106.4 MHz पर हो जाएगा।   

हालांकि 'AIR' की ओर से फ्रीक्‍वेंसी में बदलाव का कोई कारण नहीं बताया गया है। लेकिन बताया जाता है कि चूंकि विविध भारती की पहुंच ज्‍यादा है, ऐसे में यह निर्णय श्रोताओं की संख्‍या बढ़ाने के उद्देश्‍य से लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑल इंडियो रेडियो की एंप्‍लाइज एसोसिएशन ने इस बदलाव का विरोध किया है। उनका कहना है कि एफएम गोल्‍ड सिर्फ दिल्‍ली और अन्‍य मेट्रोपॉलिटन शहरों से प्रसारित होता है जबकि विविध भारती की पहुंच गांव-कस्‍बों तक भी है। ऐसे में इस तरह का बदलाव करना ठीक नहीं है। 'AIR' के महानिदेशक को लिखे पत्र में यह भी कहा गया है कि 106.4 MHz फ्रीक्‍वेंसी इस चैनल की पहचान बनी हुई है, जिसे बदलना ठीक नहीं है।

'AIR' के रेडियो जॉकी की पंजीकृत यूनियन 'एआईआर ब्रॉडकास्टिंग प्रोफेशनल्‍स एसोसिएशन' के जनरल सेक्रेटरी संजीव अग्निहोत्री का कहना है कि फ्रीक्‍वेंसी बदलने का उन्‍हें कोई कारण नहीं बताया गया है और यह काफी चिंता वाली बात है। 'AIR' द्वारा वर्ष 2010 में भी इसी तरह का कदम उठाया गया था। उस समय फ्रीक्‍वेंसी को प्राइवेट प्रमोटर्स को बेचने की योजना थी। अग्निहोत्री का कहना है कि 'AIR' के महानिदेशक एफ. शहरयार, प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्‍पति और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी की ओर से पत्र का अब तक जवाब नहीं दिया गया है। एसोसिएशन ने इस बात पर भी चिंता जताई है कि इस बदलाव के कारण 'एफएम गोल्‍ड' जैसे स्‍थापित ब्रैंड की लोकप्रियता में कमी आएगी क्‍योंकि इस फ्रीक्‍वेंसी पर इसकी पहचान बनी हुर्इ है।

वहीं, 'AIR' के वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि यह बदलाव इसलिए जरूरी है कि 100.1 MHz फ्रीक्‍वेंसी की पहुंच बहुत ज्‍यादा है, जिसके कारण 'एफएम गोल्‍ड' के श्रोताओं की संख्‍या में निश्चित रूप से इजाफा होगा।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com