अब ये टीवी संपादक संभालेंगे मुख्यमंत्री का मीडिया संवाद, बने मीडिया सलाहकार

अब ये टीवी संपादक संभालेंगे मुख्यमंत्री का मीडिया संवाद, बने मीडिया सलाहकार

Wednesday, 14 March, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

आईटीवी नेटवर्क के इंडिया न्यूज चैनल में कार्यरत पत्रकार रोहित कुमार सावल को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया है। प्रदेश सरकार ने सोमवार देर शाम यह अधिसूचना जारी की। रोहित लंबे समय से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। वे मूलतः मुख्यमंत्री के गृह जिला मंडी के रहने वाले हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले तीन-चार दिनों में वे कार्यभार संभाल लेंगे।

बता दें कि प्रदेश सरकार ने दो माह पूर्व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में मीडिया सलाहकार (मुख्यमंत्री) का पद को-टर्निमस आधार पर सृजित किया है। इस पद पर सरकार 1 लाख 44 हजार के करीब वेतन देगी।

उल्लेखनीय है कि रोहित सावल की शुरुआती शिक्षा उनके पैतृक मौवीसेरी गांव के सरकारी स्कूल में हुई है। 8वीं तक सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए मंडी  जिले को चुना और यहां उन्होंने वल्लभ महाविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक उत्तीर्ण की। छात्र जीवन से वे एबीवीपी के साथ जुड़े रहे। हिमाचल प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव की बहाली के लिए हुए विद्यार्थी परिषद के आंदोलन में रोहित सावल ने सक्रिय भूमिका निभाई। साल 2000 में रोहित सावल ने विद्यार्थी परिषद पैनल पर महासचिव का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की।

वहीं कॉमर्स में स्नातक करने के बाद उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एमबीए किया। यहां भी उन्होंने एवीबीपी के हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ईकाई के सचिव का दायित्व निभाया। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में उन्होंने छात्रसंघ अध्यक्ष और महासचिव का चुनाव भी लड़ा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से MBA करने के बाद उन्होंने पत्रकारिता (बीजेएमसी) की पढ़ाई पूरी की।

रोहित ने अपने करियर की शुरुआत टीवी जर्नलिज्म से की। तब वे रीजनल टीवी नेटवर्क ईटीवी से जुड़े और ईटीवी के मुख्यालय हैदराबाद में लगभग तीन साल तक काम किया। उन्होंने यहां रहते हुए ईटीवी बिहार चैनल के लिए एंकरिंग भी की। 3 साल तक सफलतापूर्वक गुजारने के बाद रोहित सावल ने देश की राजधानी दिल्ली का रुख किया और 2007 में वे न्यूज चैनल एमएचवन(MH!) न्यूज चैनल से जुड़ गए और यहां उन्होंने हिम का ताजप्रोग्राम को होस्ट किया। इसके बाद वे आईटीवी नेटवर्क के इंडिया न्यूज चैनल से जुड़ गए और वर्तमान तक वे इससे जुड़े रहे। यहां रहते हुए उन्होंने इंडिया न्यूज यूपी/यूके, इंडिया न्यूज हरियाणा और इंडिया न्यूज राजस्थान में संपादक का दायित्व भी निभाया।

रोहित सावल को क्षेत्रीय मीडिया में चैनल लॉन्च कराने का लंबा अनुभव रहा है। इंडिया न्यूज के हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड और बिहार चैनल को सफलतापूर्वक लॉन्च कराने में उनकी अहम भूमिका रही है।

करीब 14 साल के पत्रकारिता के करियर में उन्होंने रिपोर्टिंग और एंकरिंग सहित कई विधाओं में नए आयाम छुए हैं। उन्होंने लोकसभा और अलग-अलग राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों भी कवर किया है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com