जानें, इस बार किन लेखकों को मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार

Thursday, 15 February, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।


वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किए गए। अकादमी के अध्यक्ष डॉक्टर चंद्रशेखर कम्बारा ने 2017 के लिए यह पुरस्कार प्रदान किए। साहित्य अकादमी के वार्षिक महोत्सव फेस्टीवल आफ लेटर्स’ में लेखकों को तांबे की पट्टिकाएक शॉल और एक लाख रूपये नकद राशि दी गई। इस दौरान साल 2017 में अंग्रेजीबोडोतेलुगूहिंदी और पंजाबी सहित सभी 23 भाषाओं में लिखे गए उत्कृष्ट साहित्य को सम्मानित किया गया।


हिन्दी के प्रसिद्ध आलोचक रमेश कुंतल मेघ को उनकी पुस्तक ‘विश्व मिथक सरित सागर’ को हिन्दी भाषा का साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया है। उनकी इस पुस्तक में वास्तुशास्त्र समाजशास्त्र,  सौन्दर्यबोधशास्त्र समाजविज्ञानों के हाशियों पर भी मिथकों के नाना पाठरूपों’ (भरतपाठ से लेकर उत्तर-आधुनिक पाठ) और सामाजिक पंचांगों’  के बारे में चर्चा की गई है। प्रसिद्ध अंग्रेजी उपन्यासकार ममंग देई को उनके उपन्यास ‘द ब्लैक हिल’ के लिए यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिया गया है।


उर्दू में यह पुरस्कार बेग एहसास के कहानी संग्रह दख़मा’ को प्रदान किया गया है। इन पुरस्कारों में सात उपन्यासपांच काव्य संग्रहपांच कहानी संग्रहपांच समालोचनाएक नाटक और एक निबंध को पुरस्कृत किया गया है। असमिया में जयंत माधव बरा के उपन्यास मरियाहोला’, बांग्ला में आफसार आमेद के उपन्यास सेइ निथोंज मानुषटा’ और तमिल में इंकलाब की कविता कानधल नाटकल’ को प्रदान किया गया।


बोडो,  डोगरी,  गुजराती,  कन्नड़,  कश्मीरी,  कोंकणीमैथिली,  मलयालम,  मणिपुरी,  मराठीनेपालीओड़ियापंजाबी,  राजस्थानीसंस्कृतसंथालीसिंधी एवं तेलुगू भाषा में भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया। हालांकि इनमें से एक अवॉर्ड विजेता और तमिल बुद्धिजीवी मक्‍कल पवलर इंक्‍लाब को मरणोपरांत दिए गए अवॉर्ड को उनके परिजनों ने ठुकरा दिया है। 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com