इस बड़े अखबार की रिपोर्ट पर पत्रकारिता विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष ने उठाए सवाल...

इस बड़े अखबार की रिपोर्ट पर पत्रकारिता विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष ने उठाए सवाल...

Thursday, 31 August, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

प्रतिष्ठित अंग्रेजी दैनिक अखबार डीबी पोस्ट पर पत्रकारिता के प्रतिष्ठित संस्थानों में माने जाने वाले मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की छवि खराब करने का आरोप लगा है और यह आरोप इस विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के अध्यक्ष संजय द्विवेदी ने लगाया है।

दरअसल, अखबार में 27 अगस्त को एक रिपोर्ट छपी थी, जिसमें ये कहा गया था कि विश्वविद्यालय एक बार सुर्खियों में आ गया है, क्योंकि इस बार जो अकादमिक कैलेंडर जारी किया गया है उसमें कोई भी गैर-हिंदू त्योहारों का जिक्र नहीं किया गया है, जिसके बाद छात्रों ने मुस्लिम और क्रिस्चन त्योहारों के कैलेंडर से गायब होने के चलते विरोध जताया है।

अखबार में कांग्रेस के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी का एक बयान भी प्रकाशित किया गया है, जिसमें उन्होंने कहा कि विश्विद्यालय के वाइस चांसलर आरएसएस के एजेंडे पर काम रहे हैं।

इसी रिपोर्ट को लेकर, संजय द्विवेदी ने अखबार की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े करते हुए अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा कि किसी भी विश्वविद्यालय में अकादमिक कैलेंडर अकादमिक गतिविधियों तक सीमित होते हैं और वे हर छुट्टी का जिक्र नहीं करते। मप्र सरकार द्वारा घोषित सभी छुट्टियां विश्वविद्यालय में बाध्यकारी हैं। मध्य प्रदेश जनसंपर्क के कैलेंडर में इसका जिक्र होता है। विश्वविद्यालय द्वारा छापे गए कैलेंडर में भी सभी छुटिट्यों का जिक्र है, लेकिन फिर भी बिना तथ्यों को जांचे खबर लिखने की हड़बड़ी में संवाददाता महोदय अकादमिक कैलेंडर को अंतिम मानकर खबर लिख बैठे। विश्वविद्यालय के किसी जिम्मेदार अधिकारी से बात करने की जहमत नहीं उठाई, ऐसे में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और पूर्व विद्यार्थियों को लगता है कि अखबार का उद्देश्य तथ्यपूर्ण पत्रकारिता के बजाए विश्वविद्यालय की छवि खराब कर अपनी एक खबर बनाने तक सीमित है। ऐसी पत्रकारिता ही पूरी मीडिया को कलंकित करती है। 

उन्होंने कहा कि अज्ञान, दुर्भावना और साजिशन लिखी गयी खबरें कैसै आपको गिराती हैं, यह खबर उसका उदाहरण है।

नीचे पढ़े संजय द्विवेदी का पूरा पोस्ट-


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com