CM ने मीडियाकर्मियों की सोच पर खूब की बात...

CM ने मीडियाकर्मियों की सोच पर खूब की बात...

Thursday, 09 November, 2017

मीडिया के लिए वैज्ञानिक सोच जरूरी है जिससे कि खबरों के माध्यम से समाज को अधिक से अधिक लाभ मिल सकेएक कार्यक्रम के दौरान ये कहा गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने। मंगलवार को वे दोना पावला स्थित राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान में आयोजित हिन्द महासागर: आर्थिक एवं भू रणनीतिक महत्व विषय पर आयोजित एक कार्यशाला में बोल रहे थे।

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा आयोजित इस चार दिवसीय कार्यशाला में देशभर से 27 मीडियाकर्मी भाग ले रहे हैं।

पर्रिकर ने कहा कि वैज्ञानिक खोजों को समाज तक पहुंचाने में मीडिया बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है। मीडियाकर्मियों के लिए वैज्ञानिक सोच बहुत जरूरी है जिससे कि समाज को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विज्ञान नवोन्मेष पर बहुत ध्यान दे रहे हैं और राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मीडिया को विज्ञान के हर पहलू को जनता तक पहुंचाना चाहिए।

कार्यशाला को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक गिरीश साहनी और राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान के निदेशक सुनील कुमार सिंह ने भी संबोधित किया।

इस कार्यशाला में समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में होने वाले नए-नए शोधों और भारत द्वारा विश्व मंच पर हाल में प्रस्तुत की गई ब्ल्यू इकनॉमीयानी नीली क्रांति की अवधारणा पर किए जा रहे प्रयासों और संभावनाओं से मीडिया जगत के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जाएगा। पृथ्वी के 70 प्रतिशत भाग पर समुद्री खारे जल खेती और पीने योग्य बनाने के उपयोग के साथ-साथ समुद्री क्षेत्र में तेल और गैस जैसे पेट्रोलियम पदार्थों के उत्खनन व खोज, समुद्र की लहरों से उत्पन्न ऊर्जा से बिजली का निर्माण आदि संभावनाओं पर भारतीय वैज्ञानिक अरसे से काम कर रहे हैं। सरकार अब इन कामों को अब देश के सामने लाना चाहती है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com