रिटायर हुए वरिष्ठ फिल्म पत्रकार अजय ब्रह्मात्‍मज, अब करेंगे कुछ नया...

रिटायर हुए वरिष्ठ फिल्म पत्रकार अजय ब्रह्मात्‍मज, अब करेंगे कुछ नया...

Monday, 06 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

दैनिक जागरण के फिल्म एडिटर और जाने-माने वरिष्ठ फिल्म पत्रकार अजय ब्रह्मात्मज 60 वर्ष के हो गए हैं। 60 बरस की उम्र के चलते वे अब दैनिक जागरण से रिटायर हो गए है। हालांकि उन्होंने अपनी फेसबुक की टाइमलाइन पर मेंशन किया है कि वे छोटे से ब्रेक के बाद जल्द ही नए अंदाज और ऊर्जा के साथ लौटेंगे। समाचार4मीडिया डॉट कॉम को उन्होंने बताया कि अभी दो महीने का ब्रेक ले रहा हूं, फिर नए साल में कुछ नया करूंगा, हालांकि उन्होंने कहा कि अभी क्या करना है, ये उन्हें भी नहीं मालूम।

पत्रकार अजय ब्रह्मात्मज ने पत्र-पत्रिकाओं में निरन्तर लेखन से एक अलग स्थान हासिल किया है। लोकप्रिय हिंदी सिनेमा के प्रति गम्भीर दृष्टिकोण रखते हुए उसके विपुल प्रभाव को समझने की कोशिश में वह फिल्मों और फिल्मी हस्तियों के संपर्क में आये। अभी तक माना जाता था कि फिल्मी पत्रकारिता सिर्फ गॉसिप पर टिकी पत्रकारिता होती हैं। ऐसे में यदि किसी ने फिल्मी पत्रकारिता को गंभीर पत्रकारिता का स्वरूप दिया है तो उसमें अजय ब्रह्मात्मज का नाम अग्रणी पत्रकारों में शुमार किया जाएगा। उन्होंने अपने लेखन, अपने ब्लॉग के जरिए फिल्म को विचार-विमर्श का विषय बनाया।

30 अक्टूबर 1959 बिहार के वीरपुर जिले में पैदा हुए अजय ब्रह्मात्मज ऐसी जगहों पर पले-बढ़े, जहां फिल्मों को दोयम दर्जे का समझा जाता था। यही कारण था कि फिल्मों और फिल्मी दुनिया में उनकी रुचि बढ़ी। वे 1990 में मुंबई आए थे और फिर फिल्मी दुनिया को जितनी बारीकी से देखा, परखा, उतना शायद ही कोई हिंदी पत्रकार हो। फिल्मों को लेकर उनकी सोच उन्हें औरों से अलग करती है। हालांकि एक वक्त था, जब साहित्यिक दुनिया में भी उनका मन रमा करता था, लेकिन बदलते वक्त के साथ उन्होंने खुद को फिल्मी दायरे में सीमित कर लिया।

अजय ब्रह्मात्मज ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी और फिर कुछ वर्षों तक दैनिक भास्कर में रहे। इसके बाद वे फिर जागरण लौट आए और तब से वे इसी के साथ जुड़े हुए थे। जागरण में उनकी दूसरी पारी एक दशक से ज्यादा की रही।

ऐसे बनी लगान', 'समकालीन सिनेमा' और 'सिनेमा की सोच' जैसी कई चर्चित किताबों के लेखक अजय ब्रह्मात्मज फिल्म पत्रकार के साथ-साथ एक बेहतरीन ब्लॉगर भी हैं। उनका ब्लॉग 'चवन्नीचेंप' (chavannichap.blogspot.in) काफी लोकप्रिय है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

क्या संजय लीला भंसाली द्वारा कुछ पत्रकारों को पद्मावती फिल्म दिखाना उचित है?

हां

नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com