जल्द ही मार्केट में दस्तक देगी दीपक चौरसिया की ये किताब...

जल्द ही मार्केट में दस्तक देगी दीपक चौरसिया की ये किताब...

Wednesday, 28 February, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

जाने-माने वरिष्ठ टीवी पत्रकार व इंडिया न्यूज के एडिटर-इन-चीफ दीपक चौरसिया की किताब 'कूड़ा धन' जल्द ही मार्केट में दस्तक देगी।  किताब का विमोचन 6 मार्च को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन करेंगी। इस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर नितिन गडकरी और आईटीवी नेटवर्क के प्रमुख कार्तिकेय शर्मा भी मौजूद रहेंगे।

किताब के बारे में जानकारी देते हुए इस मौके पर दीपक चौरिसया ने कहा कि मैंने अपनी पहली किताब पूरी कर ली है। 25 साल लग गए किसी किताब को लॉन्च करने में, लेकिन देर आए दुरुस्त आए। मेरी ये पहली किताब बहुत ही ऑफ बीट है, जिसका नाम है 'कूड़ा धन'। लोग सोचते हैं कि ये कूड़ा क्या कभी धन बन सकता है। सब्जेक्ट सुनकर लोग थोड़ा अचकचाते हैं पूछते हैं कि ये क्या लिख दिया। लेकिन दिल्ली पर जब दो बार संकट आया, दिल्ली के लिए सांस लेना दूभर हो गया, इस दौरान मेरे दो छोटे-2 बच्चे खेलने नहीं जा पाते थे, स्कूल बंद हो गए थे, एयर पॉल्यूशन लगाने के बाद भी एयर क्वॉलिटी सही नहीं रहती थी। इस संघर्ष के दौरान मैंने ये देखा कि क्या दुनिया में ऐसी टेक्नोलॉजी उपलब्ध है कि कूड़े को मनी में बदल सकें, तो मुझे पता लगा कि ये टेक्नोलॉजी तो भारत में ही है।

उन्होंने कहा कि कैसे वेस्ट से वेल्थ क्रिएट हो सकती है, ये भारत के सुनहरे भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से इस विषय पर काफी प्रभावित दिखने वाले दीपक कहते हैं कि पॉलीथीन जो इस देश की बहुत बड़ी समस्या है, उसका प्रयोग अगर सड़क निर्माण में किया जाता है, तो सड़क काफी मजबूत बनती है। वे कहते हैं कि नागपुर मं  सीवर का पानी बायोफ्यूल में कंवर्ट होता है, कैसे इथनॉल से फ्यूल बन रहा है, पराली से इथनॉल आसानी से बन सकता है।  ऐसी ही जानकारियों से परिपूर्ण है ये किताब।  वे बताते हैं कि इस किताब को लिखने के दौरान उन्होंने न सिर्फ खूब रिसर्च की, बल्कि कई लोगों से मुलाकात की। ऐसे में कई ऐसे उदाहरण इस किताब में है, जिसे पढ़ने के बाद आप जाए पाएंगे कि वेस्ट कैसे वेल्थ बन सकता है। करीब दस चैप्टर वाली इस  किताब का प्रिफेस लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने लिखते हुए बताया है कि कैसे उनके समय में उनके गृहनगर में वे लोग वेस्ट से वैल्यू निकालते थे। एक अनुमान के मुताबिक, अगर देश में इस तरह के प्रयोग शुरू हो जाएंगे तो ये अर्थव्यवस्था के लिहाज से सालाना करीब पांच लाख करोड़ के आकंड़े तक पहुंच सकता है। 

किताब को लॉन्च करना मेरा छोटा सा प्रयास है और इसके पीछे मेरी मंशा पैसे कमाने की बिलकुल नहीं है। किताब के जरिए मुझे जो भी पैसे मिलेंगे, वो अपने शहर की नगर पालिका को दे दूंगा।   

उन्होंने आगे बताया कि मैंने किताब में कई आइडियाज दिए हैं, जिन्हें आप सीख सकते हैं। जैसे प्लास्टिक से पेट्रोल कैसे निकाल जा सकता है, पराई से बॉयोगैस कैसे बनाई जा सकती है, सीवर के पानी को पॉवर प्लान्ट में कैसे बेचा जा सकता है, गंगा को कैसे साफ करने का अभियान चलाया जा सकता है, इत्यादि।  

 उन्होंने खुले मंच से सभी को अपने कार्यक्रम में आमंत्रित भी किया।

यहां देखें विडियो-

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com