मशहूर कवि केदारनाथ सिंह को वरिष्ठ पत्रकार निर्मलेंदु ने कुछ यूं किया याद...

मशहूर कवि केदारनाथ सिंह को वरिष्ठ पत्रकार निर्मलेंदु ने कुछ यूं किया याद...

Tuesday, 20 March, 2018

निर्मलेंदु 

कार्यकारी संपादक

दैनिक राष्ट्रीय उजाला ।।

मिलते ही केदारजी का कोई भी हो जाता था मुरीद

जाने माने साहित्यकार केदारनाथ सिंह नहीं रहे। पेट में संक्रमण की शिकायत के बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। मंगलवार दोपहर 3 बजे उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया गया। उनके निधन के बाद साहित्य जगत की हस्तियां और उनके प्रशंसक दुखी हैं। न केवल साहित्य जगत दुखी हैं, बल्कि मैं खुद दुखी हूं।

उनसे मिलने का एक बार मौका मिला था। वे नवभारत टाइम्स के दफ्तर आये थे। खुद एसपी सिंह ने उनसे मिलने के लिए अपनी सीट से उठकर उनका स्वागत किया। मैं उन दिनों नया नया कोलकाता छोड़कर दिल्ली आया था। मैं नवभारत टाइम्स में एसपी के अलावा किसी को नहीं जानता था। शायद वह मेरा चौथा या पांचवां दिन था। मैं इंद्रधनुष सेक्सन में कार्यरत था। एसपी सिंह के चेम्बर में मेरी केदारजी से मुलाकात हुई। तब सोशल मीडिया का जमाना नहीं था। वरिष्ठ पत्रकार ओम थानवी ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि केदारजी के काव्य और उनके गद्य ने हिंदी को अलग गरिमा दी। सही बात है। 

दरअसल, एक बार उनसे मिलने के बाद कोई भी उनका मुरीद हो जाता था। धीरे धीरे बोलना, शालीनता की हद में रहकर दूसरों से बात करना, सामने वालों का तहेदिल से सम्मान करना और धीरे से अपनी बात रखना, नाप तौल के बोलना उनकी दिनचर्या थी।

हम सब जानते और मानते भी हैं कि जो आधा पढ़ा हुआ व्यक्ति है, वह मीठे बोल नहीं बोल सकता। जो सीधी बात करता है, वह धोखा नहीं दे सकता। सोने की परख उसे घिस कर, काट कर, गरम कर और पीट कर की जाती है। ठीक उसी तरह व्यक्ति का परीक्षण वह कितना बोलता है, कितना जानता है, दूसरों का कितना सम्मान करता है, उसका आचरण कैसे है, उसमें गुण कौन से हैं, उसका व्यवहार कैसा है, इन सभी बातों पर निर्भर करता है। जी हां, वह विनम्रता, विवेक और नैतिक मूल्यों के हिमायती थे। जीवन मिलना भाग्य की बात है, मृत्यु होना समय की बात है और मृत्यु के बाद लोगों के दिलों में जिंदा रहना कर्मों की बात है। बस उनके कर्म अच्छे थे, तभी हम सभी दुखी हैं। 



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

  



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com