वरिष्ठ पत्रकार शेखर गुप्ता ने इस तरह साझा कीं रमेश अग्रवाल से जुड़ीं यादें

Thursday, 13 April, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो  ।।

दैनिक भास्‍कर ग्रुप के चेयरमैन रमेश अग्रवाल के निधन पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा हुआ है। मीडिया जगत की कई हस्तियों ने रमेश अग्रवाल के निधन को इस उद्योग के लिए अपूरणीय क्षति बताया है। इसी क्रम में ‘द प्रिंट’ के संस्‍थापक और ‘इंडियन एक्‍सप्रेस’ के पूर्व एडिटर-इन-चीफ शेखर गुप्‍ता ने भी रमेश अग्रवाल को अपने शब्‍दों में श्रद्धांजलि दी है और उनसे जुड़ी बातों को याद किया।

शेखर गुप्‍ता का कहना है, ‘रमेश चंद्र अग्रवाल के निधन के साथ ही देश ने न्‍यूजपेपर बिजनेस का एक बड़ा नाम हमेशा के लिए खो दिया है। रमेश जी काफी दूरदृष्‍टा और महत्‍वाकांक्षी थी। उनके अंदर कुछ कर गुजरने का जज्‍बा था और यही उनकी सफलता का राज भी बना। छोटी सी शुरुआत के बाद उनके नेतृत्‍व में देखते ही देखते दैनिक भास्‍कर ग्रुप देश का एक बड़ा नाम बन गया।

यह रमेश जी की काबिलियत ही थी कि वह अपने ब्रैड को नेशनल लेवल तक ले गए। उन्‍होंने इस ब्रैंड का गुजराती, मराठी और अंग्रेजी भाषा तक में विस्‍तार किया। उनकी स्‍ट्रेटजी कमाल की होती थी। उन्‍होंने अखबार का कवर प्राइज काफी कम रखा, सबस्क्रिप्‍शन ऑफर के साथ ही गिफ्ट भी दिए और मार्केट पर छा गए। वह हमेशा सफल ही रहे।

इसके अलावा उनके व्‍यक्तित्‍व में एक और खास बात थी कि इतने बड़े आदमी होते हुए भी उनमें विनम्रता थी। वह खुशी-खुशी हमेशा लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते थे और लोगों को पर्याप्‍त समय भी देते थे। ‘इंडियन एक्‍सप्रेस’ के संकट के दिनों में मैंने हमेशा उनसे सलाह ली और उन्‍होंने अपने बेटों की तरह मुझे गर्मजोशी से सलाह दी। कभी-कभी उन्‍होंने गलती करने पर हमारा ध्‍यान उस ओर दिलाया और सुधारने की सलाह दी।

उन्‍होंने पत्रकारों को सम्‍मान देने का कल्‍चर भी सेट किया। इसके अलावा उन्‍होंने अपने प्रतिष्‍ठान में वर्किंग कंडीशन भी बेहतर रखीं। मैंने कई बार उनके स्‍टाफ से बात करने के लिए न्‍यूजरूम का दौरा किया और इसी वजह से मुझे यह बात अच्‍छी तरह से पता है। मैं उनके अखबार में नियमित रूप से कॉलम लिखता हूं और उनके संपादकों के प्रोफेशनलिज्म का मैं कायल हूं।

रमेश जी का जाना भारतीय मीडिया के लिए काफी बड़ी क्षति है लेकिन वह अपने साम्राज्‍य की कमान अपने प्रतिभाशाली बेटों के हाथों में सौंप गए हैं। भगवान उनकी आत्‍मा को शांति प्रदान करे। भगवान उनके परिवार को इस दुख की घड़ी को साहस प्रदान करे ताकि वे भविष्‍य में अपनी जिम्‍मेदारियों का बेहतर ढंग से निर्वहन कर सकें।’

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

आपको समाचार4मीडिया का नया लुक कैसा लगा?

पहले से बेहतर

ठीक-ठाक

पहले वाला ज्यादा अच्छा था

Copyright © 2017 samachar4media.com