अब आकाशवाणी में इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे वरिष्ठ पत्रकार उमेश चतुर्वेदी

अब आकाशवाणी में इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे वरिष्ठ पत्रकार उमेश चतुर्वेदी

Wednesday, 02 August, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

समकालीन हिंदी पत्रकारिता के बेहद प्रतिभाशाली वरिष्ठ पत्रकारों में से एक उमेश चतुर्वेदी को प्रसार भारती ने आकाशवाणी का सलाहकार बनाया है। उमेश चतुर्वेदी देश-दुनिया और समाज के हर क्षेत्र के प्रति गहरी समझ रखते हैं।

यूपी के बलिया जिले के रहने वाले उमेश चतुर्वेदी प्रिंट, टीवी, रेडियो और इंटरनेट मीडिया के सभी माध्यमों में सक्रिय भूमिका निभा चुके हैं। 1992 में बलिया के सतीशचंद्र कॉलेज से हिंदी में एमए करने वाले उमेश 1993-94 में भारतीय जनसंचार संस्थान के पूर्व छात्र रह चुके हैं। यहां से पत्रकारिता में डिप्लोमा लेने के बाद साल 2009 में हिसार के गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री ली है। इस दौरान उन्होंने कई मीडिया संस्थानों के साथ काम भी किया।

प्रिंट की दुनिया से पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने वाले उमेश चतुर्वेदी ने अमर उजाला कारोबार से अपने करियर की शुरुआत उप संपादक/संवाददाता के तौर पर की। वे पांच साल तक दैनिक भास्कर के दिल्ली ब्यूरो में राजनीतिक संवाददाता के तौर पर भी काम कर चुके हैं। प्रिंट से निकलने के बाद उन्होंने कई न्यूज चैनलों के लिए काम किया। उन्होंने बीएजी फिल्म में संवाददाता, ‘दूरदर्शन पर आने वाले कार्यक्रम रोजाना के प्रड्यूसर, जी न्यूज में सीनियर प्रड्यूसर, सकाल ग्रुप के टीवी चैनल साम मराठी के दिल्ली ब्यूरो में डिप्टी एडिटर, ‘जी यूपी के इनपुट प्रमुख, महुआ समूह के यूपी चैनल के कार्यकारी संपादक और लाइव इंडिया में डिप्टी एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर की भूमिका निभा चुके हैं। वे इंडिया टीवी की लॉन्चिंग टीम के साथ डेढ़ साल तक काम कर चुके हैं।

हिंदी के सुपरिचित स्तंभकार के तौर भी अपनी पहचान बना चुके उमेश के कई आलेख प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में प्रकाशित होते रहते हैं। फिलहाल अध्यापन के क्षेत्र में वे अपना जौहर दिखा रहे हैं। भारतीय जन संचार संस्थान और दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में अतिथि प्राध्यापक के तौर पर वे छात्र-छात्राओं को पत्रकारिता की बारिकियों से रूबरू कराते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय, वर्धमान महावीर मुक्त विश्वविद्यालय कोटा और मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के लिए पत्रकारिता के पाठ्यक्रम लेखन किया है। साथ ही माखन लाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के लिए टाइम्स ऑफ इंडिया समूह की दिवंगत प्रतिष्ठित साप्ताहिक पत्रिका दिनमान का मोनोग्राफ लेखन भी किया है। वे बाजारवाद के दौर में मीडिया किताब के लेखक भी हैं।

उन्हें कई बार उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए विभिन्न सम्मान से सम्मानित भी किया जा चुका है।



पोल

'कॉमेडी नाइट विद कपिल शर्मा' शो आपको कैसा लगता है?

बहुत अच्छा

ठीक-ठाक

अब पहले जैसा अच्छा नहीं लगता

Copyright © 2017 samachar4media.com