पढ़ें, क्यों वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर से ये अवॉर्ड लिया गया वापस...

पढ़ें, क्यों वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर से ये अवॉर्ड लिया गया वापस...

Wednesday, 11 October, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

वरिष्ठ पत्रकार और मशहूर लेखक कुलदीप नैयर से शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने उन्हें दिया सम्मान अब वापस लेने का फैसला किया है। फतेहगढ़ साहिब में मंगलवार को हुई एसजीपीसी की अंतरिम कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।  

साल 2006 में कुलदीप नैयर को अकाल तख्त की 400वीं वर्षगांठ पर पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए शिरोमणि पत्रकार सम्मान से सम्मानित किया गया था, लेकिन एसजीपीसी की अंतरिम कमेटी की बैठक में सिखों को लेकर कुलदीप नैयर की कुछ टिप्‍पणियों पर नाराजगी जताई गई। कमेटी ने कहा कि कुलदीप नैयर की टिप्‍पणी से सिख आहत हुए हैं।

दरअसल, नैयर ने जरनैल भिंडरावाले की तुलना गुरमीत राम रहीम से की थी, जिस पर दमदमी टकसाल ने आपत्ति जताई थी।

एसजीपीसी के अध्यक्ष कृपाल सिंह बडूंगर ने कहा, ‘कुलदीप नैयर ने जिस तरह की शब्दावली इस्तेमाल की थी, उसके बाद सिख समुदाय में नाराजगी देखी जा रही थी, इसीलिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने उन्हें दिया गया अवॉर्ड वापस लिया है।

वहीं दूसरी तरफ, दमदमी टकसाल के प्रमुख ने सरकार से मांग की है कि नैयर की आत्मकथा 'बिऑन्ड द लाइन्स' पर प्रतिबंध लगाया जाए।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com