'PIB' को मिला नया डायरेक्टर जनरल..

'PIB' को मिला नया डायरेक्टर जनरल..

Saturday, 05 May, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

 

भारतीय सूचना सेवा (Indian Information Service) के 1983 बैच के अधिकारी सितांशु रंजन कार ने केंद्र सरकार के 27वें मुख्‍य प्रवक्‍ता के साथ ही प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (Press Information Bureau) के महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल) का कार्यभार संभाल लिया है। कार की तैनाती फ्रैंक नोरोन्हा की जगह की गई है, जो इस पद पर वर्ष 2014 से काम कर रहे थे।

 

करीब 35 साल के अपने करियर में सितांशु अब तक 'सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय' (MIB) की विभिन्‍न मीडिया यूनिट्स में कई महत्‍वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं।

 

मसूरी की 'लाल बहादुर शास्‍त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्‍ट्रेशन' (Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration) से फाउंडेशन कोर्स और दिल्‍ली स्थित 'इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मास कम्‍युनिकेशन' (IIMC) से ओरिएंटेशन कोर्स करने के बाद सितांशु ने कुछ समय के लिए ऑल इंडिया रेडियो की न्‍यूज सर्विसेज डिवीजन में भी काम किया था।  

 

इसके बाद वह 'दूरदर्शन न्‍यूज' में चले गए। उन्होंने इस माध्यम में लगभग 17 वर्ष बिताए और इसके विकास में काफी भूमिका निभाई।

 

1988 में विश्‍व स्‍तर पर हुई प्रतियोगिता के बाद वह प्रतिष्ठित ' Visnews Fellowship of London' जीतने वाले पहले भारतीय बने और इसके बाद उन्‍होंने पूरे यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में यात्राएं कर प्रमुख ब्रॉडकास्‍टर्स द्वारा टेलिविजन न्‍यूज प्रॉडक्‍शन में इस्‍तेमाल की जाने वाली तकनीक की बारीकियां सीखीं।

 

कार ने 'पीआईबी' को वर्ष 2003 में जॉइन किया और यहां विभिन्‍न मंत्रालयों जैसे- वन एवं पर्यावरण, ग्रामीण विकास, मानव संसाधन विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा आदि के लिए काम किया। अगस्‍त 2005 में उन्‍हें रक्षा मंत्रालय का मुख्‍य प्रवक्‍ता नियुक्‍त किया गया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता के तौर पर उनकी पारी काफी लंबी रही। यहां उन्‍होंने एक दशक से ज्‍यादा समय तक काम किया।

 

इसके बाद वर्ष 2015 में उन्‍हें 'ऑल इंडिया रेडियो' की न्‍यूज सर्विसेज डिवीजन का डायरेक्‍टर जनरल बनाया गया। सितांशु ने भुवनेश्‍वर के बीजेबी कॉलेज से मानविकी (Humanities) में स्‍नातक किया है और उत्‍कल यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान ऑनर्स (Political Science Honours) में उन्‍हें प्रथम श्रेणी मिली थी। इसके अलावा उन्‍होंने रा‍जनीतिक विज्ञान में परास्‍नातक की डिग्री के साथ ही दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय से चाइनीज और जापानीज स्‍टडीज (Chinese and Japanese Studies) में एमफिल भी की है।



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com