यूपी विधानसभा अध्यक्ष ने बताया, कैसे अखबारों के मामले में यूरोप पर भारी है लखनऊ

यूपी विधानसभा अध्यक्ष ने बताया, कैसे अखबारों के मामले में यूरोप पर भारी है लखनऊ

Saturday, 02 June, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

उतर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सीएमएस ऑडिटोरियम में उत्तर प्रदेश का पहला आंचलिक पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया गया। हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में यूपी के पत्रकारों ने हिस्सा लिया। पत्रकारों के अलावा इस कार्यक्रम में कई अन्य दिग्गजों ने भी शिरकत किया। पत्रकार सम्मलेन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय पत्रकारिता के समक्ष बदले समय में आ रही चुनौतियां और उनसे निपटने पर विचार-विमर्श करना था।

पत्रकारिता दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के पत्रकारों ने मैं नहीं हमको व्यवहार में लाने का संकल्प लिया। पत्रकारों के इस संकल्प को रेखांकित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि समग्र की बात करके ही पत्रकारिता संभव है।

लोकतंत्र में चौथे स्तंभ की भूमिका विषय पर आयोजित संवाद की अध्यक्षता करते हुए दीक्षित ने प्राचीन भारतीय साहित्य का उदहारण देते हुए कहा कि जब मैं की बात की जाती है, अहंकार रहता है और जब हम की बात की जाती है तो सबके कल्याण की बात की जाती है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता जगत में इस तरह के समागम ज्यादा देखने को नहीं मिलते हैं। आज यहां पर दूर-दूर से गांव-देहात के पत्रकार शामिल होने आए हैं। सभी को दिल से बधाई। उन्होंने मजाकिए लहजे में आगे कहा कि आज अगर नारद जी होते, तो वो पत्रकारों के काफी मददगार साबित हो सकते थे।  


उन्होंने आगे कहा कि हमारा गुरुत्वाकर्षण ध्यान यूरोप देश नहींबल्कि हमारी भारतीय संस्कृतिवेद व उपनिषद हैं। स्वतंत्रता से पहले भारतीय पत्रकारिता में नवजागरण बनाने का कई विभूतियों ने काम किया। उन सभी के लिखने का उद्देश्य राष्ट्रभावउसका प्रसार और संवर्धन था। अब भी यूरोप में लखनऊ के बराबर अखबार प्रकाशित नहीं होते।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक शामिल हुए। मुख्य अतिथि के साथ बाकी गणमान्य लोगों ने कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ की।


कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल राम नाइक ने इस मौके पर अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि पत्रकार समाज के हित के लिए काम करें। उन्होंने अपनी पुस्तक चरैवेति-चरैवेति का उल्लेख करते हुए कहा कि वंदनीय बनने के लिए सूर्य की तरह ही लगातार चलते रहना होगा। राज्यपाल ने पत्रकारिता को एक पवित्र मिशन भी बताया। राज्यपाल ने इस मौके पर उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होने पत्रकारों का आवाहन किया कि वे सकारात्मक पक्ष को उजागर करें और बुराइयों पर कड़ा प्रहार करें।

क्लब की ओर से आयोजित सम्मेलन में पहली बार गांवकस्बोंतहसीलों और जिलों से आए संवाददाताओं ने विधानसभा अध्यक्ष और वित्त मंत्री की उपस्थिति में राजधानी के वरिष्ठ पत्रकारों और संपादकों से सीधे संवाद और सवाल-जवाब किया। संवाद सत्र में प्रदेश के सभी जिलों से आए पत्रकारों ने अपनी समस्याओं पर खुल कर चर्चा की। कार्यक्रम में मौजूद राजधानी के वरिष्ठ पत्रकारों और संपादकों ने जिलेतहसीलों और गांवों के पत्रकारों की समस्याओं से सहमति जताई और उनके निराकरण के लिए संघर्ष करने का आश्वासन दिया।

राज्य के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी पत्रकार दिवस के मौके पर बधाई देते हुए कहा कि राज्य की सरकार पत्रकारों के हितों की सुरक्षा के लिए हर तरह से कटिबद्ध है।



संवाद-सत्र में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य के वित्त मंत्री राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि स्वतंत्र अभिव्यक्ति के लिए पत्रकारों को हर तरह से अनुकूल माहौल देने के लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

कार्यक्रम के अलग-अलग सत्रों में बोलते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, पशुधन मंत्री एसपी सिंह बघेल, गाम्य विकास मंत्री महेंद्र सिंह और कानून मंत्री बृजेश पाठक ने भी इस मौके पर अपने अनुभव पत्रकारों से बांटे। कानून मंत्री ने कहा कि कलम में ही वो ताकत है जो ब्रह्मा जी को भी धरती पर उतार सकता है।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा पत्रकारिता एक जोखिम भरा काम और गभीर काम है। उन्होंने पत्रकारों को वसुधैव कुटुंबकम से प्रेरणा लेने की अपील की।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने नेशनल मीडिया क्लब के कार्यों की सराहना की। सम्मेलन में प्रख्यात शिक्षाविद जगदीश गांधी ने पत्रकारों के सामजिक दायित्वों के प्रति कार्य करने का आवाहन किया।

सम्मेलन में नेशनल मीडिया क्लब के संस्थापक और वरिष्ठ पत्रकार रमेश अवस्थी, अध्यक्ष सचिन अवस्थी ने सम्मेलन में आए पत्रकारों और नेताओं का स्वागत किया। उद्घाटन सत्र के अंत में राज्यपाल और उपस्थित अतिथियों को धन्यवाद देते हुए हेमंत तिवारी ने कहा कि पत्रकार कठिन परिस्थितियों में काम करते हैं और सरकार को उनके हितो के लिए कार्य करने चाहिए। उन्होंने वरिष्ठ पत्रकारों के साथ मिलकर राज्यपाल को एक मांग पत्र भी सौपा। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार योगेश मिश्रा ने बुंदेलखंड में महिलाओं द्वारा प्रसारित खबर लहरी के प्रकाशन का विशेष उल्लेख किया। इस मौके पर एक रीजनल मीडिया डायरेक्टरी का विमोचन भी किया गया।

वहीं नेशनल मीडिया क्लब की ओर से पत्रकारों को 5-5 लाख रुपए का एक्सिडेंटल बीमा निशुल्क दिया गया। क्लब के सदस्य और स्वच्छता की अलख जगाने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाले स्वयं मिश्रा को भी क्लब की ओर से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र द्विवेदी, प्रमोद गोस्वामी, अभीजित मिश्रा, विनय राय, अनिरुद्ध सिंह, मनोज तोमर, प्राशु मिश्र, विजय उपाध्याय, हरिओम शर्मा, कमल तिवारी, कमल द्विवेदी, स्वदेश मिश्रा, देवकीनंदन मिश्र और अजय मिश्रा समेत अनेक वरिष्ठ पत्रकारों और संपादकों ने पत्रकारों से अपने अनुभव साझा किए और जिलों से आए पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए।

सम्मेलन के अंत में युवा कवियित्री कविता तिवारी का ओजस्वी काव्य पाठ हुआ, जिसका अतिथियों ने आनंद उठाया। इसके अलावा प्रख्यात नृत्यांगना सुरभि सिंह ने आज की दौपदी नाम की नृत्यनाटिका की मोहक प्रस्तुति की।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com