Star India की इस सफलता पर खुशी के साथ ही उठने लगे ये सवाल…

Friday, 06 April, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

'स्टार इंडिया' ने पांच अप्रैल को ई-नीलामी में प्रतिस्पर्धी कंपनियों को पछाड़ते हुए टेलिविजन और डिजिटल प्रसारण के लिए अगले पांच साल के बीसीसीआई मीडिया अधिकार 6138.1 करोड़ रुपए में खरीद लिए हैं। करीब तीन दिन चली नीलामी प्रक्रिया में इन अधिकारों के लिए 'स्टार इंडिया', 'जियो' और 'फेसबुक' सरीखी कंपनियां रेस में थीं और हर किसी ने ये अधिकार हासिल करने के लिए आखिरी दौर में एड़ी चोटी का जोर लगा दियालेकिन आखिर में बाजी 'स्टार इंडिया' के ही हाथ लगी।

इन अधिकारों को मिलने के बाद 'स्‍टार इंडिया' का क्रिकेट के क्षेत्र में एक तरह से एकाधिकार हो गया है। क्रिकेट में प्रसारण के लगभग सभी बड़े अधिकार 'स्‍टार इंडिया' के पास हैं। इनमें पांच साल के लिए 'आर्इपीएल' के अधिकारो के साथ ही 'आईसीसी' और अब पांच साल के लिए घरेलू मैचों के अधिकार शामिल हैं।   

लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर इतनी रकम लगाने के बाद 'स्‍टार इंडिया' इसे किस तरह से भुनाएगा और कैसे रकम की रिकवरी करेगा।

इस बारे में Dentsu Aegis Network (DAN) के चेयरमैन और सीईओ (दक्षिण एशिया) आशीष भसीन का मानना है कि यह काफी बड़ी रकम है और एक दिन में इस तरह का आकलन नहीं किया जा सकता है। इसके बारे में तो समय के साथ ही पता चलेगा। क्रिकेट प्रसारण के इतने अधिकार मिलने के बाद 'स्‍टार इंडिया' निश्चित तौर पर काफी मजबूत स्थिति में आ गया है। भारत में यह खेल कभी भी कम नहीं होने वाला है और मेरा मानना है कि लोगों में इसके प्रति दीवानगी यूं ही बनी रहेगी इसलिए मुझे लगता है कि आने वाले समय में 'स्‍टार इंडिया' को भी काफी फायदा होगा।   

'मैडिसन वर्ल्‍ड' (Madison World) के चेयरमैन सैम बलसारा का भी यही मानना है। आशीष भसीन की तरह उनका भी कहना है, 'यह लंबे समय तक चलनी वाली प्‍लानिंग है और इसके अच्‍छे परिणाम सामने आएंगे।'

लेकिन, 'Mogae Media' के मालिक संदीप गोयल का कहना है, 'आईपीएल, आईसीसी और अब बीसीसीआई के अधिकार मिलने के बाद 'स्‍टार इंडिया' का क्रिकेट के क्षेत्र में एकछत्र राज्‍य हो गया है। लेकिन क्रिकेट पर विज्ञापन देने वालों के लिए स्‍टार का एकछत्र राज्‍य होना अच्‍छी खबर नहीं है। लेकिन स्‍टार को तो हर तरह से इसमें फायदा है।

वहीं, 'स्‍टार इंडिया' को यह अधिकार मिलने पर  ‘आईपीजी मीडिया ब्रैंड्स’ (IPG Mediabrands) के सीईओ शशि सिन्‍हा का कहना है, 'उदय ने इसी तरह हमेशा बड़ी चीजों पर दांव लगाया है। यह स्थिति रुकने वाली नहीं है।'

दरअसल, यह प्रसारण अधिकार हासिल करके 'स्‍टार इंडिया' ने एक तरह से हैट्रिक लगाई है। इससे पहले 'स्‍टार इंडिया' ने 'आर्इपीएल 2018' के प्रसारण अधिकार खरीदे थे। इसके बाद 'बीसीसीआई' और 'आईपीएल' के ऑडियो- विडियो प्रॉडक्‍शन अधिकारों पर कब्‍जा जमाया और अब 'बीसीसीआई' के घरेलू मैचों के लिए अधिकार मिले हैं।    

पहली बार हुई इस तरह की नीलामी में बीसीसीआई को पिछली बार (2012-18) की तुलना में करीब 60 फीसदी रकम का फायदा हुआ है। तब बोर्ड को पांच साल के लिए स्टार इंडिया ने ही 3851 करोड़ रुपए चुकाए थे। लेकिन अब छह हजार करोड़ से ऊपर की रकम चुकाने का मतलब है कि स्टार इंडिया अगले पांच साल में टीम इंडिया के प्रति मैच के लिए करीब 60.1 करोड़ रुपए बीसीसीआई को चुकाएगा।

स्टार इंडिया’ के चेयरमैन-सीईओ और एशिया में ‘21वीं सेंचुरी फॉक्स’ (21st Century Fox, Asia) के प्रेजिडेंट उदय शंकर ने बीसीसीआई के ऑफिस में आयोजित एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा भी था, 'अब से करीब छह साल पहले हमने स्‍पोर्ट्स ब्रॉ‍डकास्टिंग के बिजनेस में प्रवेश किया था और हमने इस क्षेत्र में अपनी शुरुआत 'बीसीसीआई राइट्स से ही की थी, ऐसे में यह हमारे लिए काफी खास है। जब भारतीय टीम देश की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरती है तो वह काफी स्‍पेशल फीलिंग होती है। मुझे इस बात को स्‍वीकार करने में कोई झिझक नहीं हुई है कि हम भारत में बिजनेस करते हैं और विभिन्‍न भारतीय भाषाओं में कंटेंट तैयार करने के मामले में हम सबसे बड़े हैं। आईपीएल और बीसीसीआई, दोनों के प्रसारण अधिकारों ने हमें एक नई पहचान दी है। हालांकि बीसीसीबाई के मीडिया अधिकार पहले के मुकाबले कुछ ज्‍यादा हैं लेकिन हर अच्‍छी चीज के लिए कुछ कीमत चुकानी ही पड़ती है।

 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com