इस बड़ी मीडिया कंपनी को मिले ‘IPL’ के प्रसारण अधिकार, चुकाई ये कीमत इस बड़ी मीडिया कंपनी को मिले ‘IPL’ के प्रसारण अधिकार, चुकाई ये कीमत

इस बड़ी मीडिया कंपनी को मिले ‘IPL’ के प्रसारण अधिकार, चुकाई ये कीमत

Monday, 04 September, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए स्‍टार इंडिया’ (Star India) ने 16347.50  करोड़ रुपये में इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL) के टेलिविजन और डिजिटल प्रसारण के अधिकार हासिल कर लिए हैं। यह अधिकार अगले पांच साल यानी 2018-2022 तक के लिए दिए गए हैं।


बताया जाता है कि स्‍टार इंडिया ने इन प्रसारण अधिकारों के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी। इन अधिकारों को पाने वालों की दौड़ में सोनी चैनल भी शामिल था और शुरुआत में इन दोनों के बीच ही मुख्‍य मुकाबले का अनुमान लगाया जा रहा था। इससे पहले वर्ष 2008 में सोनी ने आईपीएल के प्रसारण अधिकार 918 मिलियन डॉलर में हासिल किए थे।


इस बार इन प्रसारण अधिकारों की नीलामी के लिए 24 कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई थी, जिनमें से 14 कं‍पनियां इसमें शामिल हुई थीं। इन कंपनियों में बेन स्‍पोर्ट्स’, ‘सुपर स्‍पोर्ट’, ‘युप टीवी’, ‘टाइम्‍स इंटरनेट’, ‘गल्‍फ डीटीएच’, ‘फेसबुक’,‘एयरटेल’, ‘स्‍टार इंडिया’, ‘बीएएम टेक’, ‘सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क’, ‘ईकोनेट मीडिया ग्रुप’,  ‘परफॉर्म ग्रुप’, ‘फॉलोऑन इंटरेक्टिव मीडियाऔर रिलायंस जिओआदि शामिल थीं।


वहीं, जरूरी कागजात न होने के कारण ‘BAM Tech’ कंपनी को डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया गया था। वहीं, ‘अमेजन’, ‘ताज टीवी’,  ‘गल्‍फ डीटीएच’, ‘ग्रुप एम’,  ‘मीडिया इंडिया’, ‘स्‍काई यूके लिमिटेड’, ‘ईएसपीएन डिजिटल मीडिया’, ‘बीजीटी लीगल सर्विसेस’,  ‘बीटीपीएलसी’, ‘ट्विटरऔर डिस्‍कवरीने नीलामी में हिस्‍सा नहीं लिया था।


फरवरी 2015 में स्‍टार इंडियाने तीन वर्षों के लिए 302.2 करोड़ रुपये में इसके इंटरनेट और मोबाइल अधिकार खरीदे थे। ग्‍लोबल वैल्‍यूएशन और कॉरपोरेट फाइनेंस एडवाइजर ‘डल्फ एंड फेल्पस’ के अनुसार10वें एडिशन के बाद आईपीएल की वैल्‍यू 5.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है और पिछले साल के मुकाबले इसके बिजनेस में 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com