तो इस वजह से ‘स्‍टार’ ने बढ़ाईं विज्ञापन दरें...

तो इस वजह से ‘स्‍टार’ ने बढ़ाईं विज्ञापन दरें...

Friday, 01 September, 2017

मधुवंती साहा ।।

भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच 17 सितंबर से शुरू होने जा रही एक दिवसीय क्रिकेट सीरीज के लिए स्‍टार टीवी’ (Star TV) ने विज्ञापन की दरों में भारी बढ़ोतरी कर दी है।  

इंडस्‍ट्री से जुड़े सूत्रों के अनुसार, एक दिवसीय मैचों में 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए नेटवर्क 9.5 लाख और टी-20 मैचों के लिए लगभग 11.75 लाख रुपये मांग रहा है। हालांकि नेटवर्क की ओर से इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। मीडिया प्‍लानर्स को लगता है कि एक रेगुलर सीरीज के लिए विज्ञापन की ये दरें बहुत ज्‍यादा हैं और उन्‍होंने इसमें कमी की उम्‍मीद जताई है।

नाम न छापने की शर्त पर एक मीडिया प्‍लानर ने बताया कि स्‍टार स्‍पोर्ट्स द्वारा विज्ञापन दरों में इतनी बड़ी बढ़ोतरी का कारण चैंपियंस ट्रॉफी हो सकता है। उन्‍होंने बताया, ‘टीआरपी के मामले में चैंपियंस ट्रॉफी ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया था। इस टूर्नामेंट के दौरान भारत और पाकिस्‍तान के बीच दो मैच हुए थे, जिसका भी काफी फायदा मिला था। देखा जाए तो भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच एक दिवसीय सीरीज के लिए दस सेकेंड के विज्ञापन के लिए4.254.50  लाख रुपये और टी-20 के 10 सेकेंड के लिए 5.56.00 लाख रुपये होने चाहिए।’    

बताया जाता है कि 18 जून को आईसीसी ट्रॉफी चैंपियंस में भारत-पाकिस्‍तान के बीच हुए फाइनल मैच में स्‍टार स्‍पोर्ट्सपर विज्ञापन के रेट एकदम से बहुत बढ़ गए थे। उस समय 30 सेकेंड के लिए ऐड रेट 1.2 करोड़ रुपये तक पहुंच गए थे।

एक और मीडिया प्‍लानर ने कहा कि ऐड रेट में इस बढ़ोतरी के पीछे नेटवर्क की कोई स्‍ट्रेटजी भी हो सकती है। उन्‍होंने कहा कि हो सकता है स्‍टार स्‍पोर्ट्स इंडिया-श्रीलंका सीरीज में हुई इंडिया की जीत को कैश कराना चाहता हो।  

मीडिया कंपनी ओएमडी’ (OMD) के एसोसिएट वाइस प्रेजिडेंट (प्‍लानिंग) दिनेश व्‍यास भी मानते हैं कि एक दिवसीय मैचों के लिए विज्ञापन की ये दरें काफी ज्‍यादा हैं। हालांकि उनका कहना है कि यह सब सौदेबाजी पर निर्भर करता है। उन्‍होंने कहा, ‘मीडिया प्‍लानर कुछ अतिरिक्‍त रकम का भुगतान करने के लिए तैयार हो जाएंगे क्‍योंकि श्रीलंका के मुकाबले आस्‍ट्रेलिया की टीम काफी मजबूत है और फेस्टिव सीजन भी आने वाला है। इसलिए ये 90 दिन अधिकांश ब्रैंड्स के लिए काफी अहम हो जाते हैं। जिन ब्रैंड्स के लिए फेस्टिव सीजन काफी महत्‍वपूर्ण है वे जरूर आगे आएंगे।’  

डेंट्सू एजिस नेटवर्क (साउथ एशिया) के चेयरमैन और सीईओ आशीष भसीन का कहना है, ‘क्रिकेट हमेशा से महंगा साबित होता है लेकिन इससे आपको बड़ी संख्‍या में ऑडियंस मिल जाते हैं और आपकी पहुंच भी बढ़ जाती है। इंडिया और आस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज को लेकर दर्शकों में बहुत क्रेज है लेकिन ये रेट काफी ज्‍यादा हैं।

गौरतलब है कि इंडिया और आस्‍ट्रेलिया के बीच पांच एक दिवसीय मैचों की सीरीज 17 सितंबर से शुरू होगी जबकि तीन मैचों की टी-20 सीरीज सात अक्‍टूबर से शुरू होगी।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com