इन छात्र-छात्राओं ने जीतीं साहित्यिक प्रतियोगिताएं...

Thursday, 09 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

केंद्रीय हिंदी संस्थान के अंतरराष्ट्रीय हिंदी शिक्षण विभाग द्वारा आयोजित साहित्यिक प्रतियोगिताओं का समापन गुरुवार को संस्थान के अभिनव मल्टीमीडिया कक्ष में हुआ। इस प्रतियोगिता की शुरुआत बुधवार को निबंध प्रतियोगिता से हुई। कनिष्ठ वर्ग के लिए निबंध का विषय था - 'भारतवर्ष के त्यौहार।

बांग्लादेश के मनतोष कुमार दास ने प्रथम, श्रीलंका की लक्मिणी रणतुंग ने द्वितीय और आर्मेनिया की आलीना ने 'कनिष्ठ वर्ग में तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं वरिष्ठ वर्ग के लिए निबंध का विषय था - 'भारतीय संस्कृति की विशेषताएं'

वरिष्ठ वर्ग में बांग्लादेश की सुप्ता तापोसीदास ने प्रथम, अफगानिस्तान के मुहम्मद फहीम ने द्वितीय और बांग्लादेश के सुजन साहा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

बुधवार को ही आयोजित काव्य आवृत्ति प्रतियोगिता में आर्मेनिया की आलीना ने प्रथम, उज्बेकिस्तान की जिलोला ने द्वितीय और श्रीलंका की लक्मिणी रणतुंग ने तृतीय स्थान हासिल किया।

प्रतियोगिता में डॉ. प्रमोद रावत और डॉ. सुनीता शर्मा निर्णायक के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नवीकरण व भाषा प्रसार विभाग के अध्यक्ष प्रो. रामवीर सिंह ने की।

कार्यक्रम के अंतिम दिन यानी गुरुवार को वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन अभिनव मल्टीमीडिया कक्ष में किया गया। कनिष्ठ वर्ग के लिेए विषय था - 'अहिंसा द्वारा विश्व शांति संभव है।' कनिष्ठ वर्ग में आर्मेनिया की आलीन ने प्रथम, दक्षिण अफ्रीका की सुष्मिता ने द्वितीय तथा श्रीलंका की माल्शा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वरिष्ठ वर्ग के लिए वाद-विवाद का विषय था - 'पर्यावरण प्रदूषण के लिए सरकार ही उत्तरदायी हैं।' इस वर्ग में श्रीलंका की कुषानि ने प्रथम, बांग्लादेश के सुजन साहा ने द्वितीय तता श्रीलंका के सुपुन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

समापन समारोह में कार्यक्रम की अध्यक्षता अनुसंधान एवं भाषा विकास विभाग के अध्यक्ष प्रो. महेंद्र सिंह राणा ने की। वाद-विवाद प्रतियोगिता में सांध्यकालीन विभाग के विभागाध्यक्ष केशरीनंदन तथा अध्यापक शिक्षा विभाग के डॉ. चंद्रकांत कोठे निर्णायक की भूमिका में थे।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान, भोपाल की प्रो. आरती दुबे की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय थी। अतिथियों का स्वागत और सम्मान अंतरराष्ट्रीय हिंदी शिक्षण विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. गंगाधर वानोडे ने किया।

सभी प्रतियोगिताओं में कार्यक्रम का संचालन अंतरराष्ट्रीय हिंदी शिक्षण विभाग के डॉ. कृष्णगोपाल कपूर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन शैक्षिक संयोजक डॉ. जोगेंद्र सिंह मीणा ने प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में डॉ. प्रमोद शर्मा, डॉ. जानकी जेठवानी, डॉ. प्रमोद रावत, डॉ. प्रमोद पाठक, डॉ. आकाश भदौरिया, डॉ. दिग्विजय शर्मा, सुरेश मीणा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय हिंदी शिक्षण विभाग के समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com