लॉन्च हुआ ‘e4m’ की प्रतिष्ठित मैगजीन 'PITCH' का वार्षिक अंक

लॉन्च हुआ ‘e4m’ की प्रतिष्ठित मैगजीन 'PITCH' का वार्षिक अंक

Thursday, 02 November, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

मुंबई में 27 अक्‍टूबर को एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेव 2017’ (exchange4media Conclave) 2017 के 17वें एडिशन का आयोजन किया गया। इस मौके पर एक्‍सचेंज4मीडिया ग्रुप की मार्केटिंग मैगजीन  पिच (Pitch) के 14वें वार्षिक अंक को भी जारी किया गया। कार्यक्रम में जी’ (ZEE) एस्‍सेल ग्रुप’ (Essel Group) के चेयरमैन और राज्‍यसभा सदस्‍य डॉ. सुभाष चंद्रा, ‘ग्रुप एम’ (GroupM) के सीईओ (साउथ एशिया) औरडब्‍ल्‍यूपीपी इंडिया’ (WPP India) के कंट्री हेड सीवीएल श्रीनिवास, ‘वायकॉम18’ (Viacom18) के सीओओ राजनायक, ‘बिजनेसवर्ल्‍ड’ (BusinessWorld) और एक्‍सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ग्रुप के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ अनुराग बत्रा और एक्‍सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ग्रुप के डायरेक्‍टर और सह-संस्‍थापक नवल आहgजा द्वारा मैगजीन के 14वें वार्षिक अंक को जारी किया गया।   

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2003 में अपनी शुरुआत के बाद से ही पिच (Pitch) मैगजीन सवोत्‍कृष्‍ट मैगजीन बन गई है। मार्केटिंग, ब्रॉडकास्टिंग और मीडिया से जुड़ी इस मैगजीन में रिपोर्ट्स, सर्वे और विभिन्‍न विषयों पर विशेषज्ञों के विचार शामिल रहते हैं। 

इस बार के अंक में यह बताया गया है कि आज के प्रतिस्‍पर्धा के दौर में किसी भी ब्रैंड्स के लिए प्रासंगिकता (Relevance), विश्‍वसनीयता (Reliability) और लचीलापन (Resilience) का गुण होना कितना जरूरी है। ब्रैंड को अपने कंज्‍यूमर की अच्‍छी समझ होनी चाहिए और इस नवीनतम अंक में इन प्रमुख बातों पर प्रकाश डाला गया है कि मार्केटर्स का फोकस हमेशा अपने ब्रैंड को सफल बनाने पर होना चाहिए। 

पिचको दिए इंटरव्‍यू में कॉर्नरस्‍टोन’ (Cornerstone) के सीईओ बंटी सहदेह का ब्रैंड विराट कोहली के बारे में कहना है कि आज के माहौल में राजनीति, बिजनेस या इकनॉमिक्‍स समेत कोई भी फील्‍ड हो, उसे इन तीन गुणों की जरूरत होती है। ‘Brand India’ पर डॉ. शशि थरूर के आर्टिकल में इस बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई है। उन्‍होंने कहा कि ब्रैंड विराट कोहली ‘Relevance’, ‘Reliability’ और ‘Resilience’ का सबसे अच्‍छा उदाहरण हैं।  

आज की दुनिया में मार्केटिंग के नियम भी लगातार बदल रहे हैं। मैगजीन के नवीनतम अंक में शामिल अपने कॉलम में टॉप मार्केटर्स और इंडस्‍ट्री के दिग्‍गजों ने इन बदलावों पर वि‍स्‍तार से जानकारी दी है। 

इसमें उन्‍होंने मार्केटिंग के विभिन्‍न पहलुओं की चुनौतियों और अवसरों पर प्रकाश डालने के साथ ही इस क्षेत्र में शामिल हो रहे नए ट्रेंड्स के बारे में भी बताया है। 

आजकल डिजिटल का जमाना है और डिजिटल मार्केटिंग भी इससे अछूती नहीं है। तेजी से बढ़ने के साथ ही अब डिजिटल मार्केटिंग किसी भी मार्केटिंग कैंपेन का प्रमुख हिस्‍सा बन गई है। इस अंक में शामिल स्‍पेशल फीचर ‘AI’ (Artificial Intelligence) में इंडस्‍ट्री के दिग्‍गजों ने इसके बारे में गहराई से जानकारी दी है। इसके अलावा इसमें ‘cinema advertising ‘, ‘the business of music’, और‘festival marketing’ के बारे में भी जानकारी दी गई है। 

इस साल एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेव 2017की थीम ‘Leveraging Open Innovation to Engage Consumers’ रखी गई थी, जिसमें देश-विदेश के मीडिया जगत की जानी-मानी हस्तियों ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम के मुख्‍य वक्‍ताओं में शामिल ‘Capital First Ltd’ के संस्‍थापक और एग्जिक्‍यूटिव चेयरमैन वी. वैद्यनाथन ने बदलते परिदृश्‍य में मार्केटिंग की दुनिया में आ रहीं नई चुनौतियों पर प्रकाश डाला। इसके अलावा ग्रुप एम’ (GroupM) के सीईओ (साउथ एशिया) सीवीएल श्रीनिवास को इन्‍फ्लुएंसर ऑफ द ईयर अवॉर्ड (Influencer of the year award) से सम्‍मानित किया गया। 

इसके बाद हवास मीडिया’ (havas-media) ग्रुप की सीईओ (इंडिया और साउथ एशिया) अनीता नैय्यर के नेतृत्‍व में ‘The Road Ahead & How Digital is Complimenting Print’ और ईएसपीएन क्रिक इंफो’ (ESPN Cric Info) के सीनियर एडिटर गौरव कालरा के नेतृत्‍व में ‘Sports Marketing’ विषय पर पैनल डिस्‍कशन का आयोजन भी किया गया। 

पिचमैगजीन के नवीनतम अंक के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमें ई-मेल आईडी Jyotsna.sharma@exchange4media.com पर मेल कर सकते हैं।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

क्या संजय लीला भंसाली द्वारा कुछ पत्रकारों को पद्मावती फिल्म दिखाना उचित है?

हां

नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com