अब इस नए नाम से शुरू किया वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ ने ‘जन की बात’

Friday, 07 April, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

हिंदी न्यूज पोर्टल पर ‘द वायर हिंदी’ (thewirehindi.com) पर प्रसारित होने वाला वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का कार्यक्रम ‘जन की बात’ का नाम अब बदल गया है। अब इस कार्यक्रम का नाम ‘जन गण की बात’ कर दिया गया है। यह कार्यक्रम हर मंगलवार से शनिवार को ‘द वायर हिंदी’ पर प्रसारित होता है।

बता दें कि इस प्रोग्राम के अभी तक 30 एपिसोड प्रसारित हो चुके हैं, जिनमें से 27 एपिसोड ‘जन की बात’ नाम से प्रसारित हुए हैं। इस प्रोग्राम में किसी एक विषय को उठाया जाता है, जिस पर विनोद दुआ चर्चा करते हैं। यह शो दर्शकों को काफी पसंद भी आ रहा है।

जानें, वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ के बारे में-

बता दें कि इससे पहले विनोद दुआ हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज वर्ल्ड इंडिया’ के जरिए लंबे समय बाद टीवी स्क्रीन पर नजर आए थे।

विनोद दुआ की गिनती एक कुशल और गंभीर प्रसारक के तौर पर होती है। जब टीआरपी बटोरने की दौड़ में कई पत्रकार टेलिविजन पर चिल्लाते हुए दिखते हैं, तो विनोद दुआ का बेहद संयम और गंभीर रवैया उन्हें दर्शकों के बीच खास स्थान देता है।

विनोद दुआ का जन्म 11 मार्च, 1954 को हुआ था। विनोद का बचपन दिल्ली की शरणार्थी कॉलोनी में गुजरा। उनकी शुरुआती पढ़ाई हिंदी माध्यम से हुई। साहित्य से जुड़ाव उनका छोटी उम्र में ही हो गया था।

कम ही लोग जानते होंगे कि टेलिविजन पर खबरों की प्रस्तुति से खास जगह बनाने वाले विनोद दुआ गाते भी हैं। उन्होंने बाकायदा भारतीय संगीत का प्रशिक्षण लिया है। विनोद दुआ जब कॉलेज में पढ़ते थे तो वाद-विवाद प्रतियोगिता और नाटकों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे। अस्सी के दशक में वे थिएटर से जुड़े रहे और उन्होंने दो नाटक भी लिखे। इनका मंचन दिल्ली के श्रीराम सेंटर फॉर ऑर्ट एंड कल्चर में हुआ था।

विनोद दुआ खुद को पत्रकार नहीं प्रसारक मानते हैं। दुआ पहली बार टीवी प्रसारक के क्षेत्र में 1984 में आए, तब उन्होंने प्रणॉय रॉय के साथ इलेक्शन स्पेशल किया। उन्होंने न्यूज लाइन के बाद ‘दूरदर्शन’ के लिए ‘परख’ और ‘टीवी टुडे’ के लिए ‘न्यूज ट्रैक’ का काम किया। जब पहला गैरसरकारी टीवी ‘जी टीवी’ शुरू हुआ तो उस पर विनोद दुआ का कार्यक्रम ‘चक्रव्यूह’ आया। एनडीटीवी पर विनोद दुआ का ‘खबरदार’ बेहद लोकप्रिय हुआ।

पत्रकारिता में अहम योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2008 में विनोद दुआ को पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

पोल

'कॉमेडी नाइट विद कपिल शर्मा' शो आपको कैसा लगता है?

बहुत अच्छा

ठीक-ठाक

अब पहले जैसा अच्छा नहीं लगता

Copyright © 2017 samachar4media.com