आज के दिन पड़ा था 'टाइम्स ऑफ इंडिया' का बीज, पहले आया था 'बॉम्बे टाइम्स' आज के दिन पड़ा था 'टाइम्स ऑफ इंडिया' का बीज, पहले आया था 'बॉम्बे टाइम्स'

आज के दिन पड़ा था 'टाइम्स ऑफ इंडिया' का बीज, पहले आया था 'बॉम्बे टाइम्स'

Friday, 03 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

'द टाइम्स ऑफ इंडिया' आज दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला अंग्रेजी अखबार है। भले ही अखबार अपने 178 साल के जश्न को मना रहा है, लेकिन इस अखबार के ग्रुप की नींव आज से 189 साल पहले यानी कि 3 नवंबर, 1838 में ही पड़ गई थी। जब मुंबई में लॉन्च हुआ था, इस अखबार के साथ मुंबई में आजकल आने वाला सप्लिमेंट 'बॉम्बे टाइम्स'। दरअसल आज 'बॉम्बे टाइम्स' भले ही अखबार के एंटरटेनमेंट और सिटी सप्लिमेंट के तौर पर आता हो, लेकिन उस वक्त यही इस अखबार का नाम था।

toi_1838

चूंकि उस वक्त अखबार को मुंबई के लिए ही प्लान किया गया था, इसलिए इसका नाम बॉम्बे टाइम्स रखा गया था। वैसे इस अखबार का उस वक्त पूरा नाम था, ‘द बॉम्बे टाइम्स एंड जनरल ऑफ कॉमर्सथा। ये अखबार केवल शनिवार और बुधवार को आता था, अगले 12 साल तक ये अखबार हफ्ते में दो दिन ही आता रहा, 1850 में जाकर ये डेली पब्लिश होना शुरू हुआ। ये अखबार उस वक्त महाराष्ट्र के एक सुधारक राव बहादुर नारायण दीनानाथ वेल्कर ने शुरू किया था।

1860 में अखबार के तत्कालीन एडिटर रॉबर्ट नाइट ने उस वक्त के भारतीय शेयरहोल्डर्स के शेयर्स खरीदकर इस अखबार को उसके राइवल बॉम्बे स्टैंडर्ड में विलय कर दिया और भारत की पहली न्यूज एजेंसी की शुरुआत की और 'रॉयटर्स' के लिए भारतीय एजेंट बन गए। 1861 में इसका नाम बदलकर 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' कर दिया गया। उस वक्त इस अखबार में काम करने वालों की संख्या 800 तक हो गई थी और इंडिया और यूरोप में सर्कुलेशन काफी बेहतर था।

1892 तक इस कंपनी की ऑनरशिप कई बार बदली। 1915 में इसे 'बेन्नेट एंड कोलमैन कंपनी' ने खरीद लिया। उनसे 1946 में रामकृष्ण डालमियां ने खरीदा। दो साल बाद ही उन्होंने इसे अपने दामाद साहू शांति प्रसाद जैन को सौंप दिया। आज भी उसी परिवार के पास इसके मालिकाना हक हैं। लेकिन इतने सालों से आज तक 'टाइम्स ऑफ इंडिया' भारत का सबसे बड़ा, ताकतवर और प्रभावी मीडिया ग्रुप बना हुआ है, न केवल प्रिंट में बल्कि इलेक्ट्रॉनिक और वेब मीडिया में भी। साल दर साल ताज बनाए रखना भी अपने आप में बड़ी बात है।


समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com