इस प्रतिष्ठित अखबार ने पूरे किए 140 साल, पढ़िए ‘सफरनामा’ इस प्रतिष्ठित अखबार ने पूरे किए 140 साल, पढ़िए ‘सफरनामा’

इस प्रतिष्ठित अखबार ने पूरे किए 140 साल, पढ़िए ‘सफरनामा’

Thursday, 07 December, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अमेरिका के सुप्रसिद्ध अखबार द वॉशिंगटन पोस्ट ने बुधवार को अपनी स्थापना के 140 वर्ष पूरे कर लिए हैं और इस वर्षगांठ को उसने धूमधाम से मनाया। इस मौके पर अखबार से जुड़े रिपोर्टर और संपादकों ने खबरों के साथ-साथ सामाजिक कार्य और जनहित में बहुत से समाचार प्रकाशित किए।

अंग्रेजी भाषा के इस अखबार की स्थापना 6 दिसंबर 1877 में संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डी.सी. में हुई थी। यह समाचार पत्र अमेरिका के साथ-साथ दुनिया के प्रमुख अखबारों में गिना जाता है और राष्ट्रीय राजनीति पर विशेष महत्त्व रखता है। डीसी, मैरीलैंड और वर्जीनिया में इसके दैनिक संस्करण प्रकाशित किए जाते हैं।

अखबार की रोजाना 4.74 प्रतियां, जबकि रविवार को 8.38 लाख प्रतियां छपती है। इसे पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए अब तक 45 पुलित्जर पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

1877 में स्टिल्सन हचिन्स (Stilson Hutchins) ने अखबार की स्थापना की थी और 1880 में अखबार में संडे एडिशन जोड़ा गया, जिसके बाद यह सप्ताह का सात दिन प्रकाशित करने वाला शहर का पहला समाचार पत्र बन गया। 1898 में, हचिन्स ने अखबार को एक पूर्व पोस्टमास्टर जनरल फ्रैंक हैटन (Frank Hatton) और ओहायो के पूर्व डेमोक्रेटिक कांग्रेसी बिरिया विल्किंस (Beriah Wilkins) को बेच दिया था।

समाचार पत्र को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए नए मालिकों ने निबंध प्रतियोगिता पुरस्कार समारोह शुरू किया और इसे बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कुछ अमेरिकी नेताओं से अपील की थी।

1893 से यह अखबार एक बिल्डिंग (E streets NW) में शिफ्ट हो गया, जहां ये 1950 तक रहा। इसी बिल्डिंग में अखबार के हेडक्वार्टर से लेकर उससे जुड़े सभी काम होते थे, फिर चाहे वह न्यूजरूम से जुड़ा काम हो या फिर प्रिंटिंग। यह ऑफिस तब भी 24X7 की तर्ज पर काम करता था।

1894 में हेटन की मौत के बाद विल्किंस ने अखबार में हेटेन के शेयर्स का अधिग्रहण कर लिया। लेकिन 1903 में विल्किंस के निधन के बाद, उनके बेटे जॉन और रॉबर्ट ने इसे दो साल तक चलाया और फिर 1905 में सिनसिनाटी इन्क्वायरर (Cincinnati Enquirer) के मालिक जॉन रोल मैकलीन को बेच दिया।

जब 1916 में जॉन मैकलीन का निधन हुआ, तो उनका सारा दारोमदार उनके बेटे एडवर्ड नेड मैकलीन पर आ गया, लेकिन वे अपने पिता के भरोसे को कायम नहीं रख सके और उनके प्रबंधन में अखबार बर्बादी की ओर झुकने लगा।

1933 में फेडरल रिजर्व के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के पूर्व चेयरमैन यूजीन मेयर (Eugene Meyer) ने दिवालिया हो चुके अखबार को बैंक नीलामी के जरिए खरीद लिया था। इसके बाद इस अखबार को उनके दामाद फिल ग्राहम (Phil Graham) ने संभाला और 1963 में उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी कैथरीन ग्राहम पर इसकी जिम्मेदारी आ गई और कई उतार-चढ़ाव भरे सफर के साथ यह अखबार आगे बढ़ने लगा और इस दौरान कई पुरस्कार भी अपने नाम किए। कैथरीन के बेटे डोनाल्ड ई ग्राहम भी अखबार के सफर के साथी बने।

कैथरीन ग्राहम ने 2014 तक प्रकाशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अखबार को अपनी सेवाएं दीं, लेकिन इससे पहले ही अखबार का स्वामित्व जेफ बेजोस ने संभाल लिया था। उन्होंने यह अखबार 2013 में ही 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था।

वर्तमान में इस अखबार का संचालन नैश होल्डिंग्स एलएलसी (Nash Holdings LLC) कंपनी के हाथों में है और इस कंपनी का स्वामित्व जेफ बेजोस के पास है।

इस मौके पर अखबार ने अपने डिजिटल मंच पर एक आर्टिकल भी लिखा है, जिसमें उसने यह बताया है कि पहले दिन अखबार ने किन-किन खबरों का प्रकाशन किया था। ये पूरा आर्टिकल आप नीचे दी हेडिंग पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं-  

Cat bites, the pope’s health, a ‘dull’ Capitol: The WashingtonPost’s first edition in 1877



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com