‘द वीक’ मैगजीन ने इस तरह दी इंडिया टुडे-आउटलुक को चुनौती

Friday, 19 May, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।


‘ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन’ (एबीसी) द्वारा प्रकाशित सर्कुलेशन के आंकड़ों से उत्साहित ‘मलयालम मनोरमा’ (Malayala Manorama) की मैगजीन ‘द वीक’ (The Week) ने डिजिटल और प्रिंट प्‍लेटफार्म पर एक आक्रामक विज्ञापन अभियान शुरू किया है। इसके तहत ‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आउटलुक’ (Outlook) को इस विज्ञापन को गलत साबित करने की चुनौती दी गई है, जिसमें दावा किया गया है कि ‘एबीसी’ के आंकड़ों (जुलाई-दिसंबर 2016) के अनुसार ‘द वीक’ देश की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली इंग्लिश न्‍यूज मैगजीन है।

  

इस कैंपेन के बारे में पूछने पर मलयालम मनोरमा के वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग एंड ऐडवर्टाइजिंग सेल्‍स) वर्गीस चंडी ने उल्‍टा सवाल दाग दिया और कहा, ‘इसमें और कुछ समझाने के लिए क्‍या है, सभी चीजें तो स्‍पष्‍ट हैं। इसमें बिल्‍कुल साफ-साफ और स्‍पष्‍ट बात कही गई है। आपको इस बारे में हमारे प्रतिद्वंद्वियों से पूछना चाहिए।’ ‘एबीसी’ के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्‍होंने कहा कि हमारी 1,63,891 कॉपी बिक रही हैं जबकि इसी भाषा में हमारे प्रतिद्वंद्वियों द्वारा प्रकाशित मैगजीन के पास बिक्री का इतना आंकड़ा नहीं है।



उन्‍होंने कहा कि एक समय था जब ‘इंडिया टुडे’ की सबसे ज्‍यादा कॉपी बिकती थीं। लेकिन लंबे समय से ‘आउटलुक’ मैगजीन यह दावा कर रही थी। उन्‍होंने कहा, ‘इंडियन रीडरशिप सर्वे (IRS) के डाटा रिलीज न होने पर सभी लोग अपना दावा करते हैं, ऐसे में पूरी ऐडवर्टाइजिंग इंडस्‍ट्री कंफ्यूज्‍ड है। इसलिए ‘एबीसी’ के आंकड़े अब महत्‍वपूर्ण माप बनकर उभरे हैं।


चंडी ने कहा, ‘यही कारण रहा कि हमने इस तरह का कैंपेन शुरू किया है ताकि ऐडवर्टाइजिंग इंडस्‍ट्री को कोई कंफ्यूजन न रहे और सभी बातें स्‍पष्‍ट हों। हालांकि उन्‍होंने स्‍वीकार किया कि ‘द वीक’ के सर्कुलेशन को देखते हुए यह ग्रोथ ज्‍यादा नहीं है।


उल्‍लेखनीय है कि ‘एबीसी’ विज्ञापनदाताओं विज्ञापन एजेंसियों और प्रकाशकों की एक स्वैच्छिक संस्था है, जिसमें 57 पत्रिकाएं सदस्य हैं। ‘एबीसी’ की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली पांच मैगजीन में किसी भी अंग्रेजी पब्लिकेशन को स्‍थान नहीं मिला है। इसमें पहले नंबर पर मलयालम मनोरमा के ही एक और पब्लिकेशन ‘Vanitha’ को शामिल किया गया है, इसकी प्रसार संख्‍या 5,58,978 कॉपी है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमेंmail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com