मैसूर से लॉन्‍च हुई ‘The Wink’ मैगजीन, होगी ये खासियत

मैसूर से लॉन्‍च हुई ‘The Wink’ मैगजीन, होगी ये खासियत

Tuesday, 05 September, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

हास्‍य और व्‍यंग्‍य की पर आधारित द विंक’ (The Wink) नाम से मैसूर से यह मासिक मैगजीन लॉन्‍च की गई है।

दरअसल, द्विभाषी पत्रिका का यह नया अवतार है। इससे पहले यह मैगजीन जाने-माने वरिष्‍ठ पत्रकार ब्रज खंडेलवाल द्वारा आगरा के सेंट जॉन्‍स कॉलेज से छात्र मैगजीन के रूप में प्रकाशित की जाती थी। अब उनकी बेटी मुक्‍ता गुप्‍ता ने इसे दोबारा से प्रकाशन करने का निर्णय लिया है।

इस बारे में मुक्‍ता का कहना है कि इस समय हास्‍य एवं व्‍यंग्‍य के प्रकाशनों की काफी कमी है। इसके अलावा अच्‍छे कार्टूनिस्‍ट भी काफी कम है। पहले दक्षिण भारत खासकर केरल और तमिलनाडु में काफी सैटायर बेस्ड मैगजींस हुआ करती थीं, पर अब तो अधिकांश समाचार पत्रों द्वारा कार्टून को जगह की बर्बादी समझा जाता है।

आजकल ऑनलाइन पब्लिकेशन का जमाना है, ऐसे में प्रिंट एडिशन छापने के बारे में मुक्‍ता का कहना है, ‘हमने इसके लिए एक सैंपल सर्वे कराया था। इसमें हमें पता चला कि अधिकांश रीडर आज भी प्रिंट को वरीयता देते हैं। ऐसे रीडर्स द्वारा अभी भी ऑनलाइन पब्लिकेशंस को ज्‍यादा गंभीरता से नहीं लिया जाता है। वे सिर्फ हेडलाइंस देखते हैं और आगे बढ़ जाते हैं।उन्‍होंने कहा कि हास्‍य और व्‍यंग्‍य लेखन हर कोई नहीं कर सकता है। इसके लिए गहरी समझ होनी चाहिए और इसका लेखन भी उसी के अनुसार होता है।

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com