इन चार पत्रकारों ने 'सत्ता' के निमंत्रण पर दिया था ये करारा जवाब... इन चार पत्रकारों ने 'सत्ता' के निमंत्रण पर दिया था ये करारा जवाब...

इन चार पत्रकारों ने 'सत्ता' के निमंत्रण पर दिया था ये करारा जवाब...

Tuesday, 31 October, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आयोजित दिवाली मंगल मिलन मे जिस तरह हर बार की भांति इस बार भी पत्रकारों में पीएम संग सेल्फी लेने की होड़ दिखी, उस पर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है।

ऐसी है एक पोस्ट में लिखा है कि यह काफी दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि आजकल अधिकांश पत्रकार चारण और दरबारियों की भूमिका निभाने लगे हैं। इस बारे में  घटना को बयां करता हूं। ये वर्ष 1937 की बात है जब ब्रिटिश गवर्नर ने पंजाब के चार बड़े पत्रकारों को अपने यहां डिनर पर बुलाया था। इनमें द ट्रिब्‍यून’ (The Tribune), के कालीनाथ रे,  ‘प्रताप’ (Pratap) के महाशय कृष्‍ण, ‘जमींदार’ (zimidar) के सुरीश कश्‍मीरी और सिविल एंड मिलिट्री गैजेट’ (civil and military Gazette) के वॉटसन शामिल थे। 

आपको यह जानकार काफी ताज्‍जुब होगा कि इन चारों पत्रकारों ने ब्रिटिश गवर्नर के आमंत्रण को ठुकरा दिया था। सभी ने जवाब में ये लिखा कि सरकार की नीतियों को जांचना और उन्‍हें जनता के सामने पेश करना उनका कर्तव्‍य था। ऐसे में इस आमंत्रण को स्‍वीकार करने से उनका तटस्‍थ दृष्टिकोण प्रभावित होगा।

तो यह थी उस समय की पत्रकारिता को और उसके नैतिक मूल्‍य...

  

 समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

क्या संजय लीला भंसाली द्वारा कुछ पत्रकारों को पद्मावती फिल्म दिखाना उचित है?

हां

नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com