देश में ऐड पर होता कम खर्च, बढ़ेगा खर्च तो GDP होगी बूस्ट: विनीत जैन, Times Group

देश में ऐड पर होता कम खर्च, बढ़ेगा खर्च तो GDP होगी बूस्ट: विनीत जैन, Times Group

Tuesday, 15 May, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत जैन ने भारतीय मीडिया को सबसे विविधतापूर्ण और जोशीला करार दिया है। उनका कहना था कि 17,000 अखबारों और 900 टीवी चैनलों के साथ आज अपना मीडिया जितना डायनैमिक हैउतना शायद ही कभी रहा हो। इसमें प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक के साथ-साथ डिजिटलरेडियो जैसे तमाम मीडियम शामिल हैं। 4जीबढ़ती साक्षरता व सबसे बढ़ती इकॉनमी ने भारतीय मीडिया को बेहद रोचक बना दिया है। इस क्षेत्र में विस्तार की जबरदस्त संभावनाएं हैं। 

जैन ने विज्ञापनों को मीडिया की जीवनरेखा करार दियालेकिन इसी के साथ चिंता जताई कि भारत में विज्ञापन पर होने वाला खर्च दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में काफी कम है। उन्होंने तमाम देशों के आंकड़े सामने रखते हुए कहा कि जहां जापान अपनी जीडीपी का0.88 फीसदी हिस्सा विज्ञापन पर खर्च करता हैवहीं चीन 0.7, मलयेशिया 0.64 और सिंगापुर 0.6 फीसदी खर्च करता हैवहीं भारत का आंकड़ा महज 0.33 है।

उनकी दलील थी कि विज्ञापनों पर होने वाला खर्च न सिर्फ डिमांड बढ़ाता हैबल्कि सेल्सजीडीपी को बूस्ट देने के साथ-साथ नए रोजगार भी सामने रखता है। हलांकि उनका कहना था कि भारतीय मीडिया को अपनी उच्चतम संभावनाओं को हासिल करने के लिए नियम व कानूनों में सुधार की खासी जरूरत है।

वहीं डिजिटल मीडिया के दुरुपयोग पर अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि देश में कंटेट परोसने के लिए के मामले में डिजिटल प्लेटफार्म को उसी तरह से जवाबदेह बनाने की जरूरत हैजैसे देश में प्रिंट व इलेक्टॉनिक मीडिया को जवाबदेह बनाया गया है। उनका कहना था कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया जाना चाहिए। 

जैन ने प्रिंट मीडिया की चुनौतियों को सामने रखते हुए कहा कि फेक न्यूज के बढ़ते खतरे के बीच जहां प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता अभी भी खासी बनी हुई हैलेकिन न्यूज प्रिंट के बढ़ती कीमतों और डिजिटल विज्ञापनों की गलाकाट प्रतियोगिता के चलते अखबारों पर खतरा मंडरा रहा है। उनका कहना था कि मीडिया हाउज व सरकार को साथ मिलकर ऐसा माहौल तैयार करने की कोशिश करनी चाहिएताकि देश में एक मजबूत व स्वस्थ प्रेस कायम रह सके। 

(साभारनवभारत टाइम्स)

 



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com