पढ़िए, 2017 में कौन कौन रहे ट्विटर ट्रेंड्स के बादशाह पढ़िए, 2017 में कौन कौन रहे ट्विटर ट्रेंड्स के बादशाह

पढ़िए, 2017 में कौन कौन रहे ट्विटर ट्रेंड्स के बादशाह

Friday, 08 December, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

2017 खत्म होने जा रहा है, उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। देश के कोने कोने से, अलग अलग फील्ड्स के, अलग अलग मिजाज और विचार वाले लोगों, दलों ने, मीडिया ने साल भर रोज कुछ ना कुछ हैशटैग बनाकर ट्वीट्स किए ताकि उनकी बात ज्यादा से ज्यादा हिट हो सके, ज्यादा लोगों तक साइबर वर्ल्ड में पहुंच सके। ऐसे में साल के आखिर में ये जानना वाकई में दिलचस्प होगा कि किसका हैशटैग ज्यादा बेहतर था या ज्यादा बार रिट्वीट किया गया और कौन-कौन थे ट्विटर पर इस साल सबसे ज्यादा फॉलो किए गए लोग। ट्विटर ने साल खत्म होने से पहले ही इस बारे में एक रिपोर्ट जारी की है।

ट्विटर ने इसके लिए कई फील्ड्स के टॉप ट्रेंड्स की लिस्ट बनाई है, हर फील्ड के तीन चार चार टॉप ट्रेंड्स जो 2017 में रहे उनकी लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के मुताबिक एंटरटेनमेंट फील्ड में तीन टॉपिक्स साल भर सबसे ज्यादा छाए रहे, वो थे बाहुबली 2’, ‘बीबी11 यानी बिग बॉस 11 और साउथ के अभिनेता विजय की फिल्म मरसेल

बाहुबली और बिग बॉस का तो बनता था, लेकिन जीएसटी को लेकर विवाद में फंसने के बाद फिल्म मरसेल भी एक तरह से राजनीतिक मुद्दा बन गया था, इसलिए वो 2017 के टॉप एंटरटेनमेंट ट्रेंड्स में शामिल हो गया। मरसेल को लेकर तीन दिन के अंदर 17 लाख ट्वीट किए गए थे। 

हालांकि यहां एक और फिल्म से जुड़े ट्वीट की चर्चा होनी जरूरी है। ये फिल्म थी साउथ के हीरो सूर्या की टीएसके’, इसके सेकंड लुक वाले पोस्टर वाली ट्वीट 68,808 बार रिट्वीट हुई और 1 लाख 12 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया। साल के आखिर में पद्मावती से जुड़े हैशटैग चौथे स्थान पर रहे।

न्यूज ऑर पॉलिटिक्स के फील्ड में तीन हैशटैग 2017 में टॉप ट्विटर ट्रेंड रहे, ये थे दीवाली’, ‘जीएसटी और मन की बात। हालांकि ‘One year of Demonetization’, ‘Indian Presidential Elections’, ‘Justice for Jallikattu’, ‘Supreme Court's ban on Triple Talaq’ और ‘Arrest of Gurmeet Ram Rahim’ भी टॉप टेन में शामिल रहे। जीएसटी को लेकर लोगों ने जितने जोक बनाए, शायद ही किसी और टॉपिक पर बने होंगे, हालांकि बाबा राम रहीम और हनीप्रीत का मुद्दा भी ट्विटर ट्रेंड में साल भर छाया रहा और साल जाते जाते ही थोड़ा ठंडा पड़ा है।

स्पोर्ट्स के फील्ड्स में टॉप के चार ट्विटर हैशटैग्स की लिस्ट ट्विटर ने जारी की है, उसके मुताबिक टॉप ट्रेंड्स में शामिल रहने वाले हैशटैग्स हैं CT17, IndVsPak, IPL और wwc17 

CT17 यानी चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल वो सबसे बड़ा दिन था, जिस दिन इस हैशटैग के साथ सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए, पूरे 18 लाख ट्वीट एक ही दिन में किए गए थे। उसी तरह आईपीएल में सबसे ज्यादा ट्वीट उस दिन किए गए जिस दिन बड़े ही रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने पुणे की टीम से 1 रन से मैच छीन लिया। इससे ये भी पता चलता है कि क्रिकेट की बादशाहत इस देश में कम होने वाली नहीं।

ट्विटर ने इस मौके पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले भारतीयों की सूची भी जारी की है, जिनमें जाहिर है पीएम मोदी सबसे पहली पोजीशन पर हैं, इस साल 52 फीसदी फॉलोअर्स के उनके और बढ़े, 4 दिसम्बर तक कुल 37.5 मिलियन फॉलोअर्स हो गए थे। अमिताभ बच्चन दूसरी पोजीशन पर हैं, उनके फॉलोअर्स में इस साल 34 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई और अब उनके 31.5 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं। इस साल 40 फीसदी बढोत्तरी के साथ शाहरुख खान तीसरी पोजीशन पर हैं, उनके 30.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। सलमान खान के भी इस साल 40 फीसदी फॉलोअर्स बढ़े और वो 28.5 मिलियन फॉलोअर्स के साथ चौथे स्थान पर हैं। पांचवे स्थान पर हैं अक्षय कुमार, मोदी की तरह उनके फोलॉअर्स भी 52 फीसदी बढ़े और अब 22.8 मिलियन हैं।

छठी पोजीशन पर हैं आमिर खान, अक्षय से थोड़ा नीचे, उनके 18 फीसदी फॉलोअर्स ही बढ़ पाए और अब 22.4 मिलियन हैं। सातवें स्थान पर हैं दीपिका पादुकोण, लेकिन देश की महिलाओं में वो नंबर वन पर हैं। उनके फॉलोअर्स इस साल 34 फीसदी बढ़े और अब कुल 22.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं। आठवीं पोजीशन पर सचिन तेंदुलकर हैं, दिलचस्प बात है इस साल उनके फॉलोअर्स मोदी और अक्षय कुमार से भी ज्यादा बढ़े हैं, सचिन के इस साल 56 फीसदी फॉलोअर्स बढ़े हैं। उनके अब 21.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि पिछले साल केवल 13.9 मिलियन ही थे। नौवें नंबर पर देश में रितिक रोशन हैं, जिनके 20.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं और इस साल उनके 37 फीसदी फॉलोअर्स बढ़े हैं। जबकि दसवें नंबर पर हैं क्रिकेटर विराट कोहली, जिनके 20.8 मिलियन फोलोअर्स हैं, और देश में सबसे ज्यादा फोलोअर्स उन्ही के बढ़े हैं, इस साल उनके फोलोअर्स में 61 फीसदी बढोत्तरी हुई है, इस मामले में उन्होंने सचिन और पीएम मोदी को भी पीछे छोड़ दिया है। 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com