उदय शंकर का बढ़ा ओहदा, मिला ये अहम पद... उदय शंकर का बढ़ा ओहदा, मिला ये अहम पद...

उदय शंकर का बढ़ा ओहदा, मिला ये अहम पद...

Wednesday, 06 December, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

स्टार इंडिया के चेयरमैन व सीईओ उदय शंकर को प्रभावी तौर पर एशिया में 21वीं सेंचुरी फॉक्स (21st Century Fox, Asia) का प्रेजिडेंट नियुक्त किया गया है

कंपनी के मुताबिक, अपनी नई भूमिका में शंकर एशियाभर में फॉक्स के विडियो बिजनेस का नेतृत्व करेंगे, जिसमें स्टार इंडिया और फॉक्स नेटवर्क्स ग्रुप भी शामिल हैं। साथ ही वे कुछ महत्वपूर्ण इनिशिएटिव्स पर मैनेजमेंट के साथ मिलकर काम करेंगे

बता दें कि फिलहाल वे स्टार इंडिया के चेयरमैन व सीईओ के पद पर बने रहेंगे, जो कि भारत की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के पास एंटरटेनमेंट व स्पोर्ट्स चैनल्स के अलावा 8 रीजनल भाषाओं समेत 60 से अधिक चैनल्स हैं।

21वीं सेंचुरी फॉक्स के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन लैचलान मर्डोक और सीईओ जेम्स मर्डोक ने कहा, उदय शंकर की नई भूमिका एशियाभर में हमारे फोकस को और बढ़ाएगी व साथ ही आने वाले अवसरों को पाने के लिए हमें सक्षम भी बनाएंगे। उदय शंकर के नेतृत्व में एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, सैटेलाइट डिस्ट्रीब्यूशन और ओटीटी में हमारे भारतीय बिजनेस ने खुद को विश्व स्तरीय संपत्ति के रूप में स्थापित किया है। उनकी रणनीतिक दृष्टि ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक (भारत) में कंटेंट और डिस्ट्रीब्यूशन के मामले में 21वीं सेंचुरी फॉक्स को सबसे आगे रखा है और हम बहुत ही भाग्यशाली हैं कि वैश्विक स्तर पर भी हमें उदय के नेतृत्व का लाभ मिला है।

यहां बता दें कि फॉक्स नेटवर्क्स ग्रुप एशिया के प्रेजिडेंट जुबिन गांडेविया (Zubin Gandevia) 14 मार्केट्स में विडियो ब्रैंड्स का नेतृत्व करते रहेंगे और अब वे रीजनल स्ट्रक्चर के तहत उदय शंकर को रिपोर्ट करेंगे। वहीं एशिया में 21वीं सेंचुरी फॉक्स के फिल्म बिजनेस से जुड़े लोग 21वीं सेंचुरी फॉक्स फिल्म के चेयरमैन व सीईओ स्टेसी स्नाइडर को सीधे रिपोर्ट करते रहेंगे।  

'स्टार इंडिया' (Star India) के चेयरमैन और सीईओ उदय शंकर आज काफी लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं। हालांकि उन्‍हें यह सफलता इतनी आसानी से नहीं मिली। इसका श्रेय उनकी लगन, मेहनत और धैर्य को जाता है। यह उदय शंकर की निर्णय लेने की क्षमता और दूरदर्शिता का परिणाम ही है कि वर्ष 2007 में उनके कमान संभालने के बाद से स्‍टार इंडिया देश की सबसे बड़ी टेलिविजन ब्रॉडकास्‍टर बनी हुई है।  

उदय शंकर ने न सिर्फ प्रादेशिक में तेजी से विस्‍तार किया बल्कि स्‍पोर्ट्स के क्षेत्र में भी बड़ा निवेश किया। इसके लिए उन्‍होंने बीसीसीआईऔर आईसीसीमैचों के मीडिया अधिकार खरीदे, ‘सत्‍यमेव जयतेऔर नई सोचजैसे कार्यक्रमों द्वारा सामाजिक बदलाव का एजेंडा सेट किया। यही नहीं, टेक्‍नोलॉजिकली रूप से भी उन्‍होंने काफी काम किया जैसे हॉट स्‍टारशुरू किया और आईपीएल के डिजिटल अधिकार खरीदे एवं देश में कबड्डी को दोबारा से नए कलेवर यानी टेलिविजन स्‍पोर्ट के रूप में पेश किया। इसके अलावा उन्‍होंने विभिन्‍न स्‍पोर्टिंग लीग में निवेश किया।

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एम.फिल कर चुके उदय शंकर को इकनॉमिक हिस्ट्री में काफी दिलचस्पी है। उन्होंने अपना व्यावसायिक जीवन एक राजनीतिक पत्रकार के रूप में शुरू किया। स्टार से पहले, वे मीडिया कंटेंट एंड कम्युनिकेशंस सर्विसेज (Media Content and Communications Services) के सीईओ व एडिटर थे, जिसने स्टार न्यूज को संचालित था। वे टीवी टुडे समूह में भी एडिटर व न्यूज डायरेक्टर के तौर पर भी काम कर चुके हैं और यहां उनके नेतृत्व में ही साल 2000 में आजतक और 2003 में हेडलाइंस टुडेका शुभारंभ हुआ था।

वे इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन (आईबीएफ) के प्रेजिडेंट रह चुके हैं और वर्तमान में फिक्की मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कमेटी के चेयरमैन हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com