टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इन युवाओं ने उठाया बेहतरीन कदम...

Friday, 06 April, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

भारत सरकार टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापनों पर करोड़ो रुपए खर्च करती है। इसके लिए बड़े-बड़े सितारों को ब्रैंड एम्बेसडर बनाती है, वही इसके इतर अपनी पॉकेट मनी बचाकर अपने दोस्तों के साथ मिलकर देश के न्यू टेलेन्ट युवा हर्षवर्धन ने एक ऐसा यू-ट्यूब विडियो बनाया है, जो भारत के प्रमुख शहरों के ऐतिहासिक स्थलों को इस विडियो में पिरोकर टूरिस्टों को आकर्षित कर सके और भारत टूरिज्म को बढ़ावा मिल सके।

पटना के रहने वाले हर्षवर्धन नोएडा के एक कॉलेज में इंजीनियरिंग के छात्र हैं और उन्हें घूमने-फिरने और फोटोग्राफी का शौक है। हर्षवर्धन की माने तो कहीं भी घूमने जाने से पहले वे यू-ट्यूब विडियो देखकर उस लोकेशन की जांच परख कर लेते हैं, वहां जाना चाहिए या फिर नहीं। ये एक कमी सी लगती थी, वो कनेक्ट नहीं कर पा रहीं थी बस तभी खयाल आया कि हमको ऐसा विडियो बनाना चाहिए, जिससे लोग जुड़े हमारा यूथ जुड़े और वहां की जीवन शैली, वहां के लोगों और उस जगह की खासियत को समझें। इसी वजह से हमने इस पर काम करने की कोशिश की है और हमने अपना पहला विडियो यूपी के शहर आगरा पर फिल्माया है। क्योंकि भारत आने वाला हर टूरिस्ट ताजमहल देखना जरूर चाहता है।

हर्षवर्धन ने बताया कि इस विडियो में तीन सदस्यों की भूमिका है। पहला वे खुद, दूसरी मेन लीड में दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा तुलीप फजल हैं, जो टीम की मेंबर है और तीसरा तन्मय नाम का एक छात्र और वह भी टीम का हिस्सा है।

हर्षवर्धन के मुताबिक, उनके पहले काफी अच्छा फीडबैक मिला है। कुछ ही दिनों में 12000 से ज्यादा लोग इस विडियो को देख चुके हैं। अपने पहले विडियो में उन्होंने आगरा को इसलिए चुना क्योंकि वह दुनिया के सात अजूबों में शामिल है और कोई भी विदेशी टूरिस्ट अगर भारत आता है।

हर्षवर्धन की माने तो वे  अभी यूपी टूरिज्म और राजस्थान टूरिज्म पर ही काम कर रहे हैं और जिस शहर पर वे काम करेंगे उस शहर की संस्कृति, विभिन्नताऐं और विशेषताऐं दिखाने की कोशिश करेंगे। उनका अगला प्रोजेक्ट की जगह है वृदांवन, बनारस, जयपुर। दरअसल वे नॉर्थ इंडिया को कवर करना चाहते हैं।

देखें विडियो-

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com