India Today Group को मिला अब नया ग्रुप CEO... India Today Group को मिला अब नया ग्रुप CEO...

India Today Group को मिला अब नया ग्रुप CEO...

Wednesday, 01 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

इंडिया टुडे ग्रुप’ (India Today Group) ने विवेक खन्‍ना को ग्रुप सीईओ नियुक्‍त किया है। वह ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी को रिपोर्ट करेंगे। इस खबर की पुष्टि इंडिया टुडे समूह के ग्रुप सीएमओ विवेक मल्होत्रा ने की है।


विवेक को स्‍ट्रेटजीसेल्‍स और मार्केटिंग के क्षेत्र में 26 साल का अनुभव है। विवेक ने अपने कॅरियर की शुरुआत हिन्‍दुस्‍तान यूनिलीवर’ (Hindustan Unilever) और अवीवा लाइफ इंश्‍योरेंस’ (Aviva Life Insurance) से की थी। उन्होंने  HUL के साथ 11 साल की लंबी पारी खेली। इसके बाद वे वर्ष 2008 में वेएचटी मीडिया’ (HT Media) का हिस्सा बन गए थे। वर्ष 2013 से वह हिन्‍दुस्‍तान मीडिया वेंचर्स लिमिटेड’ (Hindustan Media Ventures Limited) में चीफ एग्जिक्‍यूटिव ऑफिसर के पद पर काम कर रहे थे।

विवेक की शानदार उपलब्धियों में एचटी के प्रॉडक्‍ट और ब्रैंड्स को एक नई पहचान देना शामिल है। हिन्‍दुस्‍तान मीडिया वेंचर्स’ पिछले साल देश की पांच तेजी से बढ़ती हुई कंपनियों की लिस्ट में शामिल थी।  

अपने कार्यकाल में विवेक ने न सिर्फ हिन्‍दुस्‍तान के प्रॉडक्‍ट को मजबूती प्रदान कीबल्कि सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही अच्‍छे ऐड रेट भी दिलाएजिससे कंपनी को काफी फायदा हुआ। वर्ष 2013 से 2016 के दौरान हिन्‍दुस्‍तान’ का रेवेन्‍यू उन्‍होंने 14 प्रतिशत तक बढ़ा दियाजो अन्‍य प्रतिद्वंद्वियों से चार से दस प्रतिशत ज्‍यादा था। इस दौरान ऑपरेटिंग एबिटा (EBITDA Earnings Before Interest, Tax, Depreciation and Amortization) 30 प्रतिशत वार्षिक से ज्‍यादा रहा और अखबार का सर्कुलेशन 30 प्रतिशत से ज्‍यादा बढ़ गया। कंपनी की टॉप लाइन 600 करोड़ रुपये से बढ़कर 1000 करोड़ रुपये हो गई और इसकी मार्केट कैप दोगुनी बढ़कर 2000 करोड़ से ज्‍यादा हो गई। पांच राज्‍यों में हिन्‍दुस्‍तान रीडरशिप के मामले में नंबर एक बना हुआ है और इसका EBITDA मार्जिन 17 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया है। 

मिंट’ (Mint) के बिजनेस हेड रहते हुए उन्‍होंने काफी ऐडवर्टाइजर्स को आकर्षित किया जबकि बिजनेस पेपर मार्केट में तब यह नया आया था। उनके प्रयासों से ही इसकी रेवेन्‍यू ग्रोथ प्रतिवर्ष 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ गई। दिल्‍लीमुंबई और बेंगलुरु के अलावा विवेक ने कोलकाताहैदराबादचेन्‍नई और अहमदाबाद में भी इसका परिचालन और सर्कुलेशन बढ़ाया।  इसके अलावा विवेक ने सिंगापुर में देश का पहला इंटरनेशनल न्‍यूजपेपर मिंटएशिया’ (MintAsia) भी लॉन्‍च किया था।

उन्‍होंने दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय से इकनॉमिक्‍स में स्‍नातक के साथ ही आईआईएम अहमदाबाद से मैनेजमेंट में पोस्‍टग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है

  

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com