आर्टिकल लिखकर इन वेबसाइट्स से कर सकते हैं अच्छी कमाई...

Wednesday, 01 February, 2017

वेबसाइट पर लिखकर कमाने का सपना हर किसी का होता है। हालांकि लोगों को उन वेबसाइट्स का बारे में सही जानकारी नहीं होती है, जो फ्रीलांसर राइटर्स से काम मांगती है। हिंदी न्यूजपोर्टल मनी भास्कर (money.bhaskar.com) ने कुछ ऐसी ही वेबसाइट्स के बारे में जानकारी दी है जो सीधे फ्रीलांसर से काम मांग रही है और उसके लिए अच्छी रकम भी दे रही हैं।  इस वेबसाइट्स के बारे में आप यहां भी पढ़ सकते हैं। लेकिन यह बताना जरूरी है कि आप इन वेबसाइट से जुड़ने से पहले अपने स्तर पर जांच जरूर कर लें।

लिस्ट वर्स

इंफोटेनमेंट वेबसाइट लिस्टवर्स फ्रीलांसर राइटर्स से काम मांग रही है। इसके लिए वेबसाइट हर आर्टिकल के लिए 100 डॉलर देगी। आप वेबसाइट listverse पर जा सकते हैं वेबसाइट के सबसे नीचे राइट एंड गेट पेड का सेक्शन है। जहां आप लेख से जुड़े सभी नियम और शर्त पढ़ सकते हैं।

लिस्ट वर्स के किसी एक तरह के कंटेट पर काम नहीं करता है। आप इसमें किसी के बारे में भी लिख सकते हैं। हालांकि जैसा वेबसाइट के नाम में दिया गया है कि आपका कंटेट लिस्ट के रूप में होना चाहिए, जैसे टॉप 10। इस वेबसाइट पर भारत से जुड़े कंटेट भी शामिल हैं, ऐसे में भारतीय कंटेट के साथ  आप यहां अपने आर्टिकल भेज सकते हैं। आप एडिटर को मेल कर भी जानकारी ले सकते हैं।

मेट्रो पैरेंट

बच्चों की परवरिश से जुड़े कंटेट जारी करने वाली वेबसाइट मेट्रो पैरेंट भी फ्रीलांसर राइटर से आर्टिकल मांग रही है। इसमें आर्टिकल की गंभीरता और उसकी लंबाई के आधार पर पेमेंट किया जाता है। साइट पर दी जानकारी के मुताबिक आर्टिकल्स के लिए 35 से 350 डॉलर यानि करीब 23 हजार रुपए तक ऑफर किए गए हैं। साइट पर एडिटर का ईमेल भी दिया है जहां आप अपने सवाल पूछ सकते हैं। आप वेबसाइट metroparent.com पर जाकर नीचे राइट फॉर अस सेक्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

इनकम डायरी

कमाई और मनी से जुड़े आर्टिकल पब्लिश करने वाली वेबसाइट इनकम डायरी भी फ्रीलांसर से आर्टिकल मांग रही है। आप incomediary.com वेबसाइट पर सभी नीचे राइट फॉर अस सेक्शन पर क्लिक कर सकते हैं। वेबसाइट ने संकेत दिए हैं कि वो सभी आर्टिकल पर पेमेंट नहीं करती। हालांकि वेबसाइट पर लिखा है कि अगर आप सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हैं तो आर्टिकल के साथ अपनी फीस की जानकारी दें। अगर आपका आर्टिकल नया है और ऊंचे स्तर का है तो छपने पर फीस चुकाई जाएगी।

डेवलपर ट्यूटोरियल्स

अगर आपको आईटी सेक्टर में महारथ हासिल है तो डेवलपरट्यूटोरियल्स के जरिए आप उसे दूसरो को बांट सकते हैं वहीं इससे आपको कमाई भी होगी। आप developertutorials.com वेबसाइट में सबसे नीचे राइट फॉर अस सेक्शन में जा सकते हैं। वेबसाइट पर चार्जेस नहीं दिए गए हैं, उनके मुताबिक चार्ज कंटेट के हिसाब से हैं। वहीं इस वेबसाइट पर नजर रखने वाले और काम कर चुके ब्लॉगर के मुताबिक राइटर को 30 से 50 डॉलर हर आर्टिकल के लिए और 50 से 100 डॉलर हर ट्यूटोरियल के लिए मिल सकता है।

राइटर्सवीकली

वेबसाइट राइटर्सवीकली भी फ्रीलांसर के आर्टिकल मांगती है। लेख लिखने वाले वेबसाइट writersweekly.com पर जाकर राइट फॉर अस सेक्शन में जा सकते हैं। वेबसाइट में सीधे आर्टिकल सबमिट नहीं किए जा सकते हैं। आप साइट में अपने आर्टिकल के बारे में जानकारी दे सकते हैं। अगर वेबसाइट आपको असाइनमेंट देती है तो आपको इसके लिए भुगतान किया जाएगा।

हालांकि वेबसाइट्स ने अप्रैल 2017 तक आर्टिकल की बुकिंग कर दी है। अगर आप गंभीरता से फ्रीलांसिंग को अपना करियर बना रहे हैं तो इस वेबसाइट को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। ब्लॉगर्स के मुताबिक ये वेबसाइट 60 डॉलर यानि करीब 4000 रुपए के औसत से आर्टिकल का भुगतान करती है।

(साभार: मनीभास्कर)

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

'कॉमेडी नाइट विद कपिल शर्मा' शो आपको कैसा लगता है?

बहुत अच्छा

ठीक-ठाक

अब पहले जैसा अच्छा नहीं लगता

Copyright © 2017 samachar4media.com