न्यूज मीडिया के क्षेत्र में शक्ति बनकर उभरा ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

न्यूज मीडिया के क्षेत्र में शक्ति बनकर उभरा ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Friday, 23 June, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

दुनिया की सबसे बडी इंस्टेंट मैसेजिंग मोबाइल ऐप वॉट्सऐप न्यूज मीडिया के क्षेत्र में एक शक्ति बनकर उभरा है। दरअसल यह हम नहीं बल्कि एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसका सबसे ज्यादा नुकसान इसके मालिक फेसबुक को हो रहा है।

डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2017 के लेखकों का कहना है, ‘हम कुछ समय से वॉट्सऐप की वृद्धि दर पर नजर रख रहे थे, खबरों के लिहाज से इसमें 15 फीसदी की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सर्वे में भाग लेने वाले मलेशिया के 51 फीसदी लोग न्यूज साझा करने या उसपर चर्चा करने के लिए फेसबुक का प्रयोग करते हैं, जबकि अमेरिका में यह अनुपात केवल 3 फीसदी है।

मलेशिया के अलावा ब्राजील (46 फीसदी) और स्पेन (32 फीसदी) सहित कई बाजारों में वॉट्सऐप का इस्तेमाल न्यूज जानने और साझा करने के लिए किया जा रहा है और लोग इसके लिए फेसबुक का इस्तेमाल करना छोड़ रहे हैं।

रिसचर्स ने पाया कि न्यूज के लिए फेसबुक का प्रयोग उनके द्वारा सर्वे किए गए देशों में गिरा है। रिपोर्ट के मुताबिक, या तो यह बाजार संकेत है या फिर साल 2016 में हुए फेसबुक के एल्गोरिदम में बदलाव का नतीजा है जो पेशेवर न्यूज के ऊपर दोस्तों और परिवारजनों से बातचीत को अधिक तरजीह देते हैं।

बता दें कि ये रिसर्च रॉयटर्स इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ जर्नलिज्म के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था। उन्होंने यूरोप, अमेरिका और एशिया के 34 देशों के आंकड़ों का अध्ययन किया और करीब 70,000 लोग इसमें प्रतिभागी बने।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

'कॉमेडी नाइट विद कपिल शर्मा' शो आपको कैसा लगता है?

बहुत अच्छा

ठीक-ठाक

अब पहले जैसा अच्छा नहीं लगता

Copyright © 2017 samachar4media.com